दिल्ली NCR में भूकंप के फिर झटके, एक हफ्ते में दूसरा

09:11 pm Nov 12, 2022 | सत्य ब्यूरो

राजधानी दिल्ली और आसपास एनसीआर के शहरों में शनिवार रात करीब आठ बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप महसूस होते ही लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए। गंभीर झटके लगभग 5 सेकंड तक रहे। फरीदाबाद, नोएडा और गुड़गांव में भी झटके महसूस किए गए। लोग ट्विटर पर वीडियो और फोटो शेयर करके इसके बारे में बता रहे हैं। अभी कहीं से जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

यह दूसरी बार है जब दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेपाल में 6.3 तीव्रता के झटके के बाद मंगलवार रात दिल्ली में तड़के करीब 2 बजे तेज झटके महसूस किए गए थे। नेपाल में उसका केंद्र था और वहां छह लोगों की मौत हो गई थी और आठ अन्य घायल हो गए।

दिल्ली एनसीआर में शनिवार रात आए भूकंप के झटकों के बारे में केंद्रीय सिस्मॉलजी संस्थान ने बताया कि भूकंप का सही समय रात 7.57 था। और नेपाल में इसका केंद्र था। इस बार इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई है। जमीन के अंदर इसकी गहराई 10 किलोमीटर तक थी।

कुछ लोगों ने इस बार के भूकंप की अवधि लंबी बताई है। हालांकि इसके बारे में विरोधाभास है। बहुत सारे लोगों ने इसके झटके 5 सेकंड तक महसूस किए। किसी ने लिखा है कि उनका बेड झूल रहा था।