हाथ में संविधान लेकर निकला दलित दूल्हा, पुलिस ने दी बारात को सुरक्षा

05:32 pm Jan 29, 2022 | सत्य ब्यूरो

मध्य प्रदेश के नीमच जिले के एक गांव में एक दलित व्यक्ति की बारात पुलिस सुरक्षा में निकाली गई। दूल्हे ने अपने हाथ में संविधान की प्रति ले रखी थी। दूल्हे के परिवार ने कुछ प्रभावशाली लोगों पर बारात में बाधा डालने की आशंका जताई थी। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर मनासा थाना क्षेत्र के सरसी गांव में गुरुवार को स्थानीय भाषा में 'बिंदोली' नाम से जुलूस निकाला गया।

उन्होंने कहा कि दूल्हे के पिता फकीरचंद मेघवाल ने प्रशासन से शिकायत की थी कि गांव के कुछ प्रभावशाली लोग उनके बेटे राहुल की बारात में बाधा डाल सकते हैं। मनासा थाने के प्रभारी कन्हैया लाल डांगी ने बताया कि दूल्हे के बाधित होने की आशंका के बाद एहतियात के तौर पर जुलूस को सुरक्षा दी गयी।

यह दूल्हा राहुल मेघवाल हैं जिन्होंने भारतीय संविधान लेकर बारात निकाली

डांगी ने कहा, "पुलिस द्वारा सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए और जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से निकाला गया। सभी ग्रामीणों ने सहयोग किया और कोई विरोध नहीं हुआ। ग्रामीणों ने कहा कि वे सभी सौहार्दपूर्वक रह रहे हैं।" हालांकि, दूल्हे ने आरोप लगाया कि कुछ ग्रामीणों ने उसके पिता को बारात नहीं निकालने की धमकी दी थी और कहा था कि बारात निकाली तो परिवार को गांव छोड़ना होगा।

 बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के नेता राधेश्याम कमांडर ने कहा कि उन्हें राहुल मेघवाल से सूचना मिली थी कि वह कुछ दिन पहले "बिंदोली" निकालना चाहते हैं और उन्होंने इस संबंध में पुलिस और प्रशासन से बात की थी। पुलिस और परिवार के सदस्यों ने कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में, पुलिस ने एक दलित दूल्हे के घर पर कथित रूप से पथराव करने के बाद छह लोगों को गिरफ्तार किया था और एक शादी की बारात निकालने के बाद सागर जिले में तोड़फोड़ की थी। .