एंकरों पर न प्रतिबंध न उनका बहिष्कार... यह असहयोग आंदोलन है: पवन खेड़ा

01:37 pm Sep 16, 2023 | सत्य ब्यूरो

विपक्षी गठबंधन इंडिया ने कुछ टीवी एंकरों के कार्यक्रम में प्रवक्ता नहीं भेजने के फ़ैसले को असहयोग आंदोलन क़रार दिया है। कांग्रेस के पवन खेड़ा ने कहा कि उन्होंने न तो किसी भी एंकर या टीवी चैन पर प्रतिबंध लगाया है और न ही किसी का बहिष्कार किया है। उन्होंने दावा किया कि इंडिया  गठबंधन ने बस किसी के अपराध में भागीदार बनने से इनकार किया है।

कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य और पार्टी के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा ने कथित नफ़रत वाली ख़बरों में भाग न लेने के विपक्ष के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन के फ़ैसले का बचाव करते हुए कहा कि वह असहयोग आंदोलन चला रहा है।

हैदराबाद में होने वाली कांग्रेस कार्य समिति यानी सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले आयोजित एक प्रेस वार्ता में खेड़ा ने स्पष्ट किया, 'हमने किसी पर प्रतिबंध नहीं लगाया है, बहिष्कार नहीं किया है या ब्लैकलिस्ट नहीं किया है। 'हम समाज में नफरत फैलाने वाले किसी भी व्यक्ति का सहयोग नहीं करेंगे... वे हमारे दुश्मन नहीं हैं। कुछ भी स्थायी नहीं है, अगर कल उन्हें एहसास हुआ कि वे जो कर रहे थे वह भारत के लिए अच्छा नहीं है, तो हम फिर से उनके शो में जाना शुरू कर देंगे।'

हाल ही में इंडिया गठबंधन ने एक अभूतपूर्व कदम में 14 टीवी एंकरों की एक सूची जारी की है जिनपर शो के दौरान नफरत फैलाने वाली बहस करने का आरोप लगाया गया। विपक्षी गठबंधन इंडिया ने कहा है कि वह न्यूज़ 18 के अमन चोपड़ा, अमीश देवगन और आनंद नरसिम्हन, आजतक की चित्रा त्रिपाठी और सुधीर चौधरी, इंडिया टुडे के गौरव सावंत व शिव अरूर, इंडिया टीवी की प्राची पाराशर, रिपब्लिक भारत के अर्नब गोस्वामी, भारत 24 की रुबिका लियाकत; टाइम्स नाउ नवभारत के नविका कुमार और सुशांत सिन्हा, भारत एक्सप्रेस की अदिति त्यागी और डीडी न्यूज़ के अशोक श्रीवास्तव वाले शो में अपने प्रतिनिधियों को नहीं भेजेगा।

इस फ़ैसले की बीजेपी ने तीखी आलोचना की है। इसने कांग्रेस पर आपातकाल वाली मानसिकता रखने का आरोप लगाया है। न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन यानी एनबीडीए ने गठबंधन पर मीडिया पर लगाम लगाने का आरोप लगाया गया।

बहरहाल, पवन खेड़ा ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कांग्रेस की सीडब्ल्यूसी की बैठक को लेकर कहा, 'बीते एक साल में एक और उपलब्धि हासिल हुई, जो सिर्फ कांग्रेस पार्टी में हो सकती है। हमारी पार्टी के भीतर चुनाव हुआ और श्री मल्लिकार्जुन खड़गे जी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष चुने गए। ये मील का पत्थर है। पार्टी के अंदर कैसा लोकतंत्र होना चाहिए, इसका उदाहरण है। जब अगले कुछ घंटों में सीडब्ल्यूसी की मीटिंग होगी तो सभी खुले मन से अपनी बातें रखेंगें। ये हमारी पार्टी का लोकतंत्र है।'

उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कहा, "राहुल गांधी जी ने 4000 किलोमीटर लम्बी 'भारत जोड़ो यात्रा' की, जो आज भी जारी है। उस यात्रा ने देश की राजनीति की दिशा बदल दी। अब आप नरेंद्र मोदी हों या अमित शाह हों... आपको जनता से जुड़े मुद्दों पर आना पड़ेगा। 'भारत जोड़ो यात्रा' ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि अब पाठ्यक्रम जनता तय करेगी।"