12 से 14 साल की उम्र के बच्चों को मार्च से वैक्सीन लगाने की तैयारी

08:08 am Jan 18, 2022 | सत्य ब्यूरो

अब 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों को भी वैक्सीन लगाए जाने की तैयारी है। नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) के चेयरमैन डॉ. एनके अरोड़ा ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि इस आयु वर्ग के बच्चों को फरवरी के अंत में या मार्च की शुरुआत में वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। 

डॉक्टर अरोड़ा ने बताया कि उनका लक्ष्य 15 से 17 साल के सभी 7.4 करोड़ बच्चों को जनवरी के अंत तक वैक्सीन की पहली डोज देने का है। उसके बाद दूसरी डोज को फरवरी की शुरुआत में देकर महीने के अंत तक इस आयु वर्ग के सभी बच्चों को दूसरी डोज लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। 

डॉक्टर अरोड़ा ने कहा कि इसके बाद हम 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू करना चाहते हैं और ऐसा फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत में होगा। 

उन्होंने यह भी कहा कि एक बार 15 से 17 साल के बच्चों का टीकाकरण पूरा हो जाए तब केंद्र सरकार ही 12 से 14 साल के बच्चों के टीके के बारे में फैसला लेगी। 

इस आयु वर्ग के बच्चों को टीका लगना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि स्कूल और कोचिंग खुलने के बाद वे दिन भर में कई लोगों के संपर्क में आते हैं और इससे उनके संक्रमित होने व उनके संपर्क में आने वालों के संक्रमित होने का खतरा ज्यादा होता है। 

सरकार पहले ही 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगा रही है। इसके अलावा फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को भी वैक्सीन की बूस्टर डोज या प्रिकॉशन डोज लग रही है। अब तक 3.31 करोड़ बच्चे वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं।