टीकाकरण ऐप कोविन को एक मिनट में 27 लाख हिट्स, क्रैश

07:50 pm Apr 28, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना महामारी से बचने के लिए 18 वर्ष से अधिक की उम्र के हर आदमी को कोरोना टीका देने के लिए शुरू किया गया पोर्टल क्रैश कर गया।

इस पर 1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहा है। लेकिन पोर्टल के शुरू होते ही बड़ी तादाद में लोग इससे जुड़ने लगे और पोर्टल को एक मिनट में ही 27 लाख हिट मिल गए, नतीजा यह हुआ कि कोविन ऐप क्रैश कर गया। 

लेकिन थोड़ी देर बाद ही इसे ठीक कर लिया गया। यह खबर लिखे जाने तक वह ऐप ठीक हो चुका था और उस पर सामान्य ढंग से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने लगा था। सरकारी ऐप आरोग्य सेतु की ओर से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई। 

कैसे सबको मिलेगा टीका?

प्रधानमंत्री ने 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना टीका देने का एलान तो कर दिया है, लेकिन वे राज्यों को इसके लिए पूरा वैक्सीन नहीं दे रहे हैं। यह इससे साफ होता है कि सीरम इंस्टीच्यूट और भारत बायोटेक दोनो ही कंपनियों से कहा गया है कि वे आधा उत्पाद केंद्र को दें और आधे में राज्य सरकारों व निजी अस्पतालों को बेचें। यानी केंद्र सरकार से टीका मिलने के बाद भी राज्यों को टीका खरीदना होगा। 

1 मई से 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को कोरोना टीका देने का कार्यक्रम शुरू तो हो रहा है, पर राज्यों के पास उतने टीके नहीं हैं। सीरम इंस्टीच्यूट और भारत बायोटेक ने साफ कह दिया है कि वे सभी राज्यों को फिलहाल पूरी वैक्सीन नहीं दे सकतीं।