महंगाई के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन कर रही कांग्रेस

09:46 am Apr 01, 2022 | सत्य ब्यूरो

पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों, बढ़ती महंगाई और महंगे होते एलपीजी सिलेंडर के खिलाफ कांग्रेस देशव्यापी प्रदर्शन कर रही है। इसके तहत कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी के सांसदों के साथ दिल्ली के विजय चौक में धरना दिया तो कांग्रेस की राज्य इकाइयों ने भी प्रदर्शन किया है। एनएसयूआई, युवक कांग्रेस समेत कांग्रेस के तमाम फ्रंटल संगठन मैदान में आ गए हैं और मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। 

कांग्रेस ने महंगाई मुक्त भारत अभियान शुरू किया है और आम लोगों से अपील की है कि वे इस अभियान से जुड़ें।

इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने एलपीजी सिलेंडर को फूल-मालाओं का हार पहनाकर श्रद्धांजलि दी और अनोखे अंदाज में अपना विरोध दर्ज कराया। 

इस मौक़े पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि 10 दिन में 9 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं और इसकी चोट सीधे तौर पर गरीब व मिडिल क्लास पर पड़ी है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला कर्नाटक में पार्टी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया सहित अन्य नेताओं के साथ सड़क पर उतरे तो मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ प्रदर्शन किया। 

महंगाई मुक्त भारत अभियान के तहत कांग्रेस 31 मार्च से 7 अप्रैल तक देश भर में धरना प्रदर्शन और छोटी सभाएं करेंगी। इस दौरान देशभर में पार्टी के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरेंगे और बीजेपी सरकार को घेरेंगे। 

10 दिन में नौवीं बढ़ोतरी 

उधर, गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। बीते 10 दिन में पेट्रोल और डीजल के दाम 9 बार बढ़ चुके हैं और यह 6.40 रुपए प्रति लीटर महंगे हो चुके हैं।

80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.81 रुपए और डीजल की कीमत 93.07 रुपए प्रति लीटर हो गई है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल में 84 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है और उसके बाद यहां पेट्रोल की कीमत 116.72 रुपए और डीजल की 100.94 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 

पेट्रोल डीजल के महंगा होने के कारण पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी के लिए मुसीबतें और ज्यादा बढ़ गई हैं।