56 इंच की छाती दिखाएं और चीन से पीओके खाली करने को कहें मोदी : कांग्रेस

12:00 pm Oct 11, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

चीनी राष्ट्रपति शी जिनिपिंग के भारत पहुँचने से कुछ घंटे पहले मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार पर ज़बरदस्त हमला बोला है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने मोदी पर तंज कसते हुए कहा है कि वह अपनी 56 इंच की छाती दिखाएँ और चीन से कहें कि पाक-अधिकृत कश्मीर के जिस हिस्से पर चीन ने कब्जा कर रखा है, वह खाली करे। 

सिब्बल ने कहा है कि पाक-अधिकृत कश्मीर के कराकोरम पार के इलाक़े में लगभग 5 हज़ार किलोमीटर के दायरे पर चीन ने कब्जा कर रखा है। मोदी शी जिनपिंग से कहें कि चीन वह इलाक़ा तुरन्त खाली करे। बता दें कि पाकिस्तान ने पीओके का एक हिस्सा चीन को दे रखा है, जिस पर चीन ने कराकोरम हाईवे बना लिया है। यह कराकोरम हाईवे चीन से पाकिस्तान को जोड़ता है। इसका सामरिक महत्व है क्योंकि वहाँ से पूरे कराकोरम पर्वत श्रृंखला पर नज़र रखी जा सकती है। इस तरह चीन उस जगह से तिब्बत, पीओके का पूरा इलाका, जम्म-कश्मीर के बड़े इलाक़े की निगरानी कर सकता है। 

चीन युद्ध की स्थिति में कराकोरम हाईवे का इस्तेमाल कर अपने सैनिक और साजो सामान बड़ी आसानी से पाकिस्तान पहुँचा सकता है। यह स्थिति भारत के लिए बेहद बुरी होगी। इस हाईवे का यही महत्व है, जिससे भारत बार-बार परेशान होता रहा है।

यह साफ़ है कि न तो भारत चीन को ऐसा करने को अभी कह सकता है और न ही चीन वह इलाक़ा खाली करेगा। पर सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए या मोदी पर व्यंग्य करने के लिए कांग्रेस  पार्टी ऐसा कह ही सकती है और उसने कहा है। इसका महत्व भारत की घरेलू राजनीति में है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई इसे तवज्जो नहीं देगा। 

सिब्बल ने इसी तरह मोदी से कहा है कि वह किसी सूरत में चीनी कंपनी ह्वाबे को 5-जी का काम न दें। यह एक अहम व्यवसायिक फ़ैसला होगा और अभी इसमें देर है। पर यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। ह्वाबे का विरोध दूसरे लोग भी कर चुके हैं।