चीन ने भारतीय नागरिक को लौटाया

03:56 pm Jan 27, 2022 | सत्य ब्यूरो

केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू के मुताबिक चीन ने अरुणाचल प्रदेश के भारतीय नागरिक को भारतीय सेना को सौंप दिया है।रिजिजू ने ट्वीट किया, "चीनी पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के युवक मिराम तारोन को भारतीय सेना को सौंप दिया है। चिकित्सा परीक्षण सहित उचित प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है।"

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पहले पुष्टि की थी कि मिस्टर तोरोन को भारत को वापस कर दिया जाएगा। पहाड़ी इलाके में खराब मौसम के कारण उन्हें वापस लाने में पहले देरी हुई थी। 25 जनवरी को, मंत्री रिजिजू ने एक बयान ट्वीट किया जिसमें कहा गया था कि कुछ लोगों ने बताया कि चीनी पीएलए ने भारतीय युवक को अपनी हिरासत में ले लिया है। 

मंत्री ने मंगलवार को कहा था कि युवक की सुरक्षित वापसी प्राथमिकता है और लोगों से उसके बारे में बयान देने में सतर्क रहने की अपील की थी।

मिराम तोरोन एलएसी के करीब एक क्षेत्र से लापता हो गया था और भारतीय सेना ने तुरंत 19 जनवरी को चीनी पक्ष से संपर्क किया था, अगर पीएलए ने उसे अपनी हिरासत में ले लिया था, तो युवक का पता लगाने और उसे वापस करने में सहायता मांगी थी।

एक चश्मदीद, जॉनी युइंग, जो उस दिन तोरोन के साथ गया था, ने कहा था, "मैं मीराम के साथ सियांगला इलाके में शिकार के लिए गया था, लेकिन अंधेरे के कारण हम आगे नहीं बढ़ सके। अचानक, चीन की पीएलए आया और तोरोन को अपनी कैद में ले लिया। उन्होंने मेरा पीछा किया लेकिन मैं क्षेत्र से भागने में सफल रहा। मैंने अपहरण के बारे में निकटतम भारतीय सेना की जांच चौकी को सूचित किया। अगले दिन, मैं तुतिंग लौट आया और तोरोन के परिवार के सदस्यों और तुतिंग में भारतीय सेना के शिविर को सूचित किया।

अरुणाचल प्रदेश का ऊपरी सियांग जिला चीन के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है। अरुणाचल प्रदेश के लोग अक्सर शिकार के लिए भीतरी इलाकों में जाते हैं।