पाक स्थित लश्कर आतंकी को ब्लैकलिस्ट करने में चीन का अड़ंगा

01:39 pm Oct 20, 2022 | सत्य ब्यूरो

पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद के बेटे हाफिज तल्हा सईद को ब्लैकलिस्ट करने के लिए भारत और अमेरिका ने प्रयास किया। दोनों देश इसको लेकर संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव लेकर आए लेकिन चीन ने इस पर ब्रेक लगा दिया। दो दिनों के भीतर यह इस तरह का दूसरा प्रयास था जिस पर चीन ने बाधा डाली। चार महीनों में यह पाँचवीं बार है जब चीन ने 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति शासन के तहत पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को नामित करने के प्रस्तावों पर रोक लगा दी है।

बहरहाल, पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार चीन ने हाफिज तल्हा सईद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत जोड़ने के प्रस्ताव पर रोक लगा दी है।

हाफिज तल्हा सईद खूंखार आतंकवादी समूह लश्कर का एक प्रमुख नेता है। वह 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा है। हाफिज तल्हा सईद लश्कर का एक वरिष्ठ नेता है और आतंकवादी संगठन के मौलवी विंग का प्रमुख है। इसी साल अप्रैल में उसे भारत सरकार ने आतंकवादी घोषित कर दिया था।

एक अधिसूचना में भारत के गृह मंत्रालय ने कहा था कि हाफिज तल्हा सईद लश्कर-ए-तैयबा द्वारा भर्ती, धन संग्रह, योजना बनाने और भारत में और अफ़ग़ानिस्तान में भारतीय हितों के ख़िलाफ़ हमलों को अंजाम देने में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। यह भी कहा गया है कि तल्हा सईद सक्रिय रूप से पाकिस्तान भर में विभिन्न लश्कर केंद्रों का दौरा कर रहा है, और अपने उपदेशों के दौरान भारत, इज़राइल, संयुक्त राज्य अमेरिका व अन्य पश्चिमी देशों में भारतीय हितों के ख़िलाफ़ जिहाद छेड़ने का दुष्प्रचार कर रहा है।

चीन ने मंगलवार को भारत और अमेरिका द्वारा संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के नेता शाहिद महमूद को वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने के प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने दिसंबर 2016 में महमूद के साथ-साथ लश्कर के एक अन्य नेता मुहम्मद सरवर को भी आतंकी के रूप में नामित किया था।

बता दें कि इस साल जून में चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत पाकिस्तान स्थित आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को ब्लैकलिस्ट करने के लिए भारत और अमेरिका के संयुक्त प्रस्ताव पर आखिरी समय में रोक लगा दी थी। मक्की अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी और हाफिज सईद का बहनोई है।

रिपोर्ट के अनुसार भारत और अमेरिका ने मक्की को वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित करने के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव रखा था लेकिन बीजिंग ने अंतिम समय में इस प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी। फिर अगस्त में चीन ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के अब्दुल रऊफ अजहर को ब्लैकलिस्ट करने के अमेरिका और भारत के प्रस्ताव पर फिर से रोक लगा दी थी। पाकिस्तान में 1974 में पैदा हुए अजहर को 2008 में भारत में आत्मघाती हमले करने का जिम्मा सौंपा गया था।