कोरोना: चीन ने 6.5 लाख मेडिकल किट भेजी, 15 दिन में 20 लाख किट भेजेगा

04:08 pm Apr 16, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

देश में तेज़ी से फैल रहे कोरोना वायरस और टेस्ट किट की कमी की ख़बरों के बीच चीन ने 6.5 लाख कोरोना वायरस मेडिकल किट भारत को भेजी है। चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने ख़ुद इसकी जानकारी दी है। इस किट से कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को जल्दी पहचानने और फिर आइसोलेट करने में मदद मिलेगी। यह खेप उस 20 लाख किट का हिस्सा है जो अगले 15 दिन में भारत को चीन भेजेगा। इसमें वे किट भी शामिल हैं जिसे रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट कहा जाता है और जो ख़ून की जाँच कर बिल्कुल सही और जल्दी परिणाम बताती हैं। 

चीन में भारत के राजदूत मिस्री ने ट्वीट किया, 'रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट और आरएनए एक्सट्रैक्शन किट सहित कुल 650,000 किट आज सुबह से ही गुआंगज़ौ हवाई अड्डे से भारत के लिए रवाना कर दी गई हैं।'

चीन इससे पहले बुधवार सुबह ही सीधे असम में 50 हज़ार पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट यानी पीपीई किट आपूर्ति कर चुका है। इससे पहले भी चीन ने भारत को 1.7 लाख पीपीई किट डोनेट किया था। तब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा था कि देश में 2.94 लाख पीपीई किट उपलब्ध हैं। ये पीपीई किट कोरोना वायरस के इलाज में लगे स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए होती हैं और इसमें ग्लव्स, मास्क, कवरॉल, गोगल्स जैसे उपकरण होते हैं। 

कोरोना वायरस महामारी का सामान कर रही पूरी दुनिया में कोरोना वायरस मेडिकल किट की ज़बरदस्त माँग है। अधिकतर देश में इसकी कमी है। इस बीच चीन इसके सबसे बड़ी आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरा है। यहाँ तक कि ख़ुद अमेरिका भी इन किट की चीन से माँग कर रहा है। 

चीन वह देश है जहाँ पिछले साल दिसंबर महीने में कोरोना वायरस का पहला मामला आया था। तब उसका वुहान शहर इस महामारी का केंद्र था। वहाँ जनवरी-फ़रवरी तक काफ़ी तेज़ी से मामले बढ़े थे। फ़िलहाल वहाँ क़रीब 82 हज़ार कोरोना पॉजिटिव मामले आ चुके हैं और 3300 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन वहाँ अब स्थिति नियंत्रण में है। अब क़रीब 40-50 मरीज ही हर रोज़ सामने आ रहे हैं। इस बीच वह इस स्थिति में पहुँच चुका है कि कोरोना मेडिकल किट पूरी दुनिया को सप्लाई कर सके। 

भारत में अब कोरोना वायरस तेज़ी से बढ़ रहा है इसलिए मेडिकल किट की ज़रूरत ज़्यादा है। देश में अब तक 12 हज़ार से ज़्यादा मामले आ चुके हैं और 400 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। देश के 170 ज़िले की कोरोना हॉटस्पॉट के रूप में पहचान हुई है। स्थिति पर नियंत्रण करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश भर में लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है।