आईएनएक्स मीडिया केस: चिदंबरम, बेटे के ख़िलाफ़ ईडी ने दायर की चार्जशीट

09:01 am Jun 03, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

प्रवर्तन निदेशालय ने आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के ख़िलाफ़ मंगलवार को चार्जशीट दायर कर दी है। अभी ई-चार्जशीट दायर की गई है। लॉकडाउन के पूरी तरह से हटने और अदालती कामकाज शुरू होने के बाद इसकी हार्ड कॉपी जमा कराई जाएगी। 

ईडी ने आईएनक्स मीडिया केस में मनी लांड्रिंग के आरोप में पिछले साल अगस्त में चिदंबरम को उनके घर से गिरफ़्तार कर लिया था और चिदंबरम 3 महीने से ज़्यादा वक्त तक ईडी की हिरासत में थे। दिसंबर में उन्हें जमानत मिली थी। 

आरोप है कि 2007 में जब चिदंबरम केंद्र सरकार में वित्त मंत्री थे, तब कार्ति चिदंबरम ने पिता के जरिये नियमों को ताक पर रखकर आईएनएक्स मीडिया में विदेशी निवेश को मंज़ूरी दिलाई थी। सीबीआई का आरोप है कि इस मामले में चिदंबरम व कुछ अन्य लोगों ने 10 लाख रुपये की रिश्वत ली थी। चिदंबरम ने इन आरोपों को ख़ारिज़ किया था और कहा था कि इन कंपनियों के विदेशी निवेश के प्रस्तावों को मंज़ूरी देने में कोई भी गड़बड़ी नहीं की गयी है।

आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के ख़िलाफ़ जो केस दर्ज हुआ, वह इंद्राणी मुखर्जी के बयान के आधार पर किया गया। इंद्राणी मीडिया कारोबारी पीटर मुखर्जी की पत्नी हैं। इंद्राणी 2018 में आईएनएक्स मीडिया मामले में सरकारी गवाह बन गई थीं। इंद्राणी और पीटर, आईएनएक्स मीडिया के प्रमुख थे।