केंद्र सरकार : कोरोना टीके की 44 करोड़ खुराक़ों का ऑर्डर 

07:13 pm Jun 08, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना टीके की किल्लत के बीच केंद्र सरकार ने वैक्सीन खरीदने के नए ऑर्डर दिए हैं और दावा कर रही है कि अगस्त से दिसंबर के बीच उसे टीके की 44 करोड़ खुराक़ें मिल जाएंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के इस एलान के एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री ने कहा था कि 18 साल से अधिक की उम्र के हर आदमी को मुफ़्त कोरोना टीका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ये टीके खरीद कर राज्यों को मुफ़्त देगी। 

मंगलवार को मंत्रालय ने कहा कि कोवीशील्ड की 25 करोड़ और कोवैक्सीन की 19 करोड़ खुराक़ों के आर्डर दे दिए गए हैं। सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया कोवीशील्ड और भारत बायोटेक कोवैक्सीन बना रहा है। 

नीति आयोग के सदस्य डॉ वी. के. पॉल ने कहा कि कुछ राज्यों ने पिछले महीने कहा था कि टीकों की खरीदी केंद्र द्वारा की जाए। उन्होंने एनडीटीव से कहा कि कोविशील्ड की 25 करोड़ और  कोवैक्सीन की 19 करोड़ खुराक़ों का ऑर्डर कंपनियों को दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि यह एडवांस ऑर्डर दिया गया है, जिसके लिए 30 फ़ीसदी रकम का अग्रिम भुगतान भी कर दिया गया है।  पॉल ने कहा कि ई बायोलॉजिकल वैक्सीन सितंबर में मिलने की उम्मीद है, जिसके लिए 30 करोड़ खुराक़ों का ऑर्डर दिया गया है। 

कांग्रेस ने की थी आलोचना

इसके पहले अठारह साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों के लिए राज्यों को मुफ़्त कोरोना टीका देने पर कांग्रेस पार्टी ने उनकी खिंचाई की। पार्टी के सांसद जयराम रमेश ने कहा कि कोरोना टीका देने की विपक्ष की माँग को स्वीकार करने से पहले प्रधानमंत्री ने लोगों को काफी नुक़सान पहुँचा दिया है। 

उन्होंने कहा, '18 से 44 साल की उम्र के लोगों को मुफ़्त कोरोना टीका देने की विपक्ष की माँग को मानने के पहले प्रधानमंत्री ने देश के लोगों पर भारी कीमत थोप दी। विनम्रता दिखाने और लोगों की बात सुनने से उनका कुछ नहीं बिगड़ जाता।'

एक लाख से कम रोज़ाना मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार की सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, दो महीनों से भी ज्यादा समय के बाद मंगलवार को देश में कोरोना संक्रमण के एक लाख से कम मामले दर्ज किए गए हैं। मंगलवार को इसके पिछले 24 घंटों में देश में कोविड-19 संक्रमण के 86,498 नए मामले दर्ज किए गए। यह पिछले 66 दिनों में सबसे कम दैनिक मामलों का आँकड़ा है।

इसके बाद भारत में कोरोना के सक्रिय मरीजों की तादाद 13 लाख के आंकड़े पर पहुँच गई है। इन 24 घंटों में एक्टिव मरीजों की संख्या में 97,907 की गिरावट आई है, कुल सक्रिय मामलों की संख्या 13,03,702 हो गई है.