संसद का बजट सत्र आज से, क्या मुद्दे उठाएगा विपक्ष

10:53 am Jan 31, 2024 | सत्य ब्यूरो

संसद का बजट सत्र, मौजूदा लोकसभा का आखिरी सत्र होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करके सत्र की शुरुआत करेंगी। मोदी सरकार ने सुचारू कार्यवाही के लिए विपक्षी दलों से सहयोग मांगा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट 2024 पेश करेंगी।

बजट सत्र में राष्ट्रपति का अभिभाषण और अंतरिम बजट ही केंद्र बिंदु हैं। दोनों के ही संकेत अप्रैल-मई में होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सत्तारूढ़ भाजपा की रणनीति के बारे में संकेत देंगे। चुनाव काल के बजट में जनता पर शायद ही कोई बोझ डाला जाए, उल्टा तमाम राहतों की उम्मीद की जा सकती है।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने 9 फरवरी को समाप्त होने वाले 17वीं लोकसभा के आगामी संक्षिप्त सत्र के लिए सभी दलों से सहयोग का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि सत्र के मुख्य एजेंडे में राष्ट्रपति का अभिभाषण, अंतरिम बजट की प्रस्तुति और इस पर बहस शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे।

विपक्ष के मुद्देः कांग्रेस पार्टी असम में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर कथित हमले, जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग और मणिपुर की स्थिति जैसे मुद्दे उठाएगी। कांग्रेस नेता के सुरेश ने घोषणा की कि पार्टी सत्र के दौरान बेरोजगारी, उच्च मुद्रास्फीति, कृषि संकट और मणिपुर संकट को संबोधित करने की योजना बना रही है। तृणमूल कांग्रेस नेता सुदीप बंद्योपाध्याय ने वित्त मंत्री से अंतरिम बजट में विभिन्न केंद्रीय योजनाओं से पश्चिम बंगाल के लंबित बकाए पर विचार करने का आग्रह किया।

सर्वदलीय बैठक में राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता प्रमोद तिवारी ने विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का प्रतिनिधित्व करते हुए असम में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा पर हमले और राज्य सरकार के प्रतिबंधों पर चिंता जताई। तिवारी ने सरकार पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद जैसे विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करते हुए 'अलिखित तानाशाही' का आरोप लगाया। विपक्षी दलों के साथ सलाह के बाद कांग्रेस ने ये मुद्दे उठाए। संसद भवन में बैठक में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, जेडीयू के रामनाथ ठाकुर और टीडीपी के जयदेव गल्ला समेत कई नेता शामिल हुए।

समाजवादी पार्टी के नेता, एसटी हसन ने पूजा स्थल अधिनियम को सुदृढ़ करने के उपायों का मुद्दा उठा सकते हैं। यह अधिनियम धार्मिक स्थलों की स्थिति की रक्षा करता है जैसा कि वे 15 अगस्त, 1947 को थे। वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को हिंदू समुदाय को दिए जाने की मांग के बाद यह मुद्दा भी गरमाया हुआ है।

सर्वदलीय बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने बैठक को 'बहुत सौहार्दपूर्ण' बताया। उन्होंने छोटे सत्र के दौरान सभी मुद्दों पर चर्चा करने की सरकार की इच्छा बताई।

संसद द्वारा शेष कार्यकाल के लिए केवल अंतरिम बजट पारित करने के बावजूद, सरकार विभिन्न मतदान समूहों को आकर्षित करने के लिए कई योजनाओं और उपायों का प्रस्ताव कर सकती है। पूर्व वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 2019 के चुनाव से पहले कई योजनाओं और उपायों का प्रस्ताव रखा था। उन चुनावी घोषणाओं के कारण भाजपा को बहुत बड़ी जीत हासिल हुई थी।