चीन की ओर जा रहे ईरानी विमान में बम की सूचना से हड़कंप 

03:00 pm Oct 03, 2022 | सत्य ब्यूरो

सोमवार सुबह ईरान के तेहरान से चीन के ग्वांगझू जा रहे एक यात्री विमान में बम की खबर मिलने के बाद हड़कंप मच गया। इस खबर के मिलते ही भारत की तमाम एजेंसियां हरकत में आ गई। सुरक्षा वजहों से इस विमान को दिल्ली में उतरने की अनुमति नहीं दी गई। बाद में यह विमान चीन की ओर निकल गया। 

विमान में बम की सूचना मिलने पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को इस विमान के पीछे भेजा गया। यह महान एयरलाइंस का IRM081 विमान था। यह एक यात्री विमान था और इसमें ईरान के यात्री सवार थे। 

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बम की सूचना मिलने पर महान एयरलाइंस ने दिल्ली एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम से संपर्क किया और विमान को तुरंत उतारने की बात कही। एएनआई के मुताबिक, दिल्ली के एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम ने महान एयरलाइंस से कहा कि वह अपने विमान को जयपुर की ओर ले जाएं लेकिन इस विमान के पायलट ने ऐसा करने से इंकार कर दिया। 

चीन की ओर जाने का क्लीयरेंस मिलने के बाद यह विमान आगे बढ़ गया। 

सुरक्षा एजेंसियां इसके भारत के एयरस्पेस से बाहर निकलने तक इस पर लगातार नजर बनाए रहीं। इस दौरान भारतीय एयरफोर्स के सभी एयर स्टेशन को अलर्ट पर रखा गया। 

भारतीय एयरफोर्स ने कहा है कि ईरान के विमान के पायलट के पास जयपुर या फिर चंडीगढ़ में विमान को लैंड कराने का विकल्प था लेकिन विमान के पायलट ने ऐसा नहीं किया।