भाजपा ने चार राज्यों के चुनाव के लिए उतारी टीम 11 

03:57 pm Jul 28, 2023 | सत्य ब्यूरो

अगले कुछ महीनों में चार राज्य तेलंगना, राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। इन राज्यों के चुनाव के लिए भाजपा ने कमर कस ली है और पार्टी चुनावी मोड में आती दिख रही है। इन चार में से एक मध्य प्रदेश में भाजपा सत्ता में है। यहां वह करीब 20 सालों की एंटी इन्कम्बैंसी का मुकाबला कर रही है। वहीं राजस्थान और छतीसगढ़ में कांग्रेस जबकि तेलंगाना में बीआरएस पार्टी सत्ता में है। इन तीनों राज्यों में सत्ता में आने और मध्यप्रदेश में अपनी सत्ता को बरकरार रखने के लिए भाजपा ने अपनी टीम 11 का एलान किया है। इस टीम को इन राज्यों में भाजपा की जीत के लिए पार्टी ने अभी से ही काम पर लग जाने का निर्देश दिया है। 

खास बात यह है कि इस बड़े चुनावी अभियान के लिए खुद गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कमान संभाल ली है। ये दोनों नेता इन चारों राज्यों में चुनाव की तिथि की घोषणा होने तक हर सप्ताह दौरा करेंगे। भाजपा ने पहले ही इन चार राज्यों के लिए चार केंद्रीय मंत्रियों समेत कुल 9 नेताओं को जिम्मेदारी दी है।

भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव को दिया गया मध्य प्रदेश का जिम्मा

भाजपा ने अपनी टीम 11 में उन नेताओं को शामिल किया है जिन्हें पार्टी संगठन का भी बेहतर अनुभव है। ये नेता पार्टी को विभिन्न राज्यों में चुनाव जीताने में पूर्व में अहम भूमिका निभा चुके हैं। इनके अनुभवों को देखते हुए ही इन्हों टीम 11 में शामिल किया गया है। 

इसमें केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव को मध्य प्रदेश चुनाव की जिम्मेदारी दी गई है। ओम माथुर और मनसुख मांडविया को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी दी गई है।  राजस्थान में चुनाव जीताने के लिए पार्टी ने प्रल्हाद जोशी, नितिन पटेल और कुलदीप बिश्नोई को कमान सौंपी है। जबकि प्रकाश जावड़ेकर और सुनील बंसल को तेलंगाना में चुनाव जीताने के लिए पार्टी ने भेजा है।

 पार्टी ने निर्णय लिया है कि इन सभी के ऊपर अमित शाह और जेपी नड्डा चुनावी कमान संभालेंगे। भाजपा की इस टीम 11 ने इन चार राज्यों में पार्टी को सत्ता में लाने के लिए काम शुरु कर दिया है। अगले कुछ दिनों में ये नेता इन राज्यों में भाजपा की तैयारियों का जायजा लेंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अमित शाह एमपी और छत्तीसगढ़ पर फोकस करने वाले हैं। जबकि राजस्थान एवं तेलंगाना के लिए जेपी नड्डा को कमान सौंपी गई है। आने वाले दिनों में ये लगातार इन राज्यों का दौरा और बैठकें शुरु करेंगे।