संसद में बीजेपी ने की खड़गे के महंगे मफलर पर चर्चा

12:43 pm Feb 09, 2023 | सत्य ब्यूरो

संसद का बजट सत्र चालू है। पक्ष विपक्ष एक दूसरे पर हमलावर हैं। बीते दो दिन सरकार चला रही भाजपा के लिए मुश्किल भरे रहे। अडानी समूह से नजदीकी पर घिरे प्रधानमंत्री को विपक्षी कांग्रेस के हमलों का सामना करना पड़ रहा है। पहले राहुल गांधी ने उनपर हमला बोला, उसके बाद उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के हमलों का सामना करना पड़ा।  

संसद में हो चल रही इस नोक-झोंक के बीच एक मौका ऐसा आया जब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का मफलर चर्चा का विषय बन गया। कांग्रेस प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ट्विट कर खड़गे के मफलर और प्रधानमंत्री की जैकेट की तुलना कर दी।

खड़गे सदन में जिस मफलर को पहनकर आए थे वह मशहूर लग्जरी फैशन ब्रांड लुई विटॉं का था। जिसके उत्पादों की कीमतें काफी मंहगी होती हैं। वहीं प्रधानमंत्री ने जो जैकेट पहनी थी वह रिसाइकिल प्लास्टिक बोतलों से बनी थी। जो उन्हें बंगलूरू में आयोजित इंडिया एनर्जी वीक के दौरान इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन द्वारा उपहार स्वरूप दी गई थी।  

पूनावाला ने ट्विट में लिखा की टेस्ट अपना-अपना, संदेश अपना-अपना, प्रधानमंत्री जी की जैकेट रिसाइकिल प्लास्टिक बोतलों से बनी है जोकि क्लाइमेट चेंज से लड़ाई के लिए जरूरी संदेश है। खड़गे जी मंहगा मफलर पहनकर गरीबी की बात करते हैं।

पूनावाला से पहले दिन में, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री की तारीफ थी। पुरी ने अपने ट्विट में लिखा की  "रिसाइकिल्ड प्लास्टिक बोतलों का प्रयोग कर कपड़े से बनी जैकेट पहनने के लिए प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी का हृदय से आभार! वास्तव में #LiFE आंदोलन के लिए उनके नेतृत्व का उदाहरण है। - भारत ने पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए व्यक्तिगत और सामुदायिक कार्रवाई को प्रेरित करते हुए वैश्विक जन आंदोलन का नेतृत्व किया है।

पीयूष गोयल ने खड़गे पर निशाना साधते हुए कहा कि जेपीसी उन आरोपों की जांच करने के लिए गठित की हैं जो साबित हो चुके होते हैं।  या फिर सरकार से संबंधित मामलों और घोटालों की जांच करने के लिए,  खड़गे जी ने आज लुई विटॉं का स्कार्फ पहने हुआ है,  क्या हमें इस पर भी जांच  करने के लिए जेपीसी का गठन करना चाहिए? उन्हें दुपट्टा कहां से मिला, किसने दिया, और इसकी कीमत कितनी थी? जेपीसी को इसकी भी जांच करना चाहिए।

महंगे उत्पादों के प्रयोग को लेकर इस तरह के आरोप प्रत्यारोप पहली बार नहीं लगे हैं। इससे पहले टीएमसी सासंद महुआ मोइत्रा के बैग को लेकर भी हंगामा हो चुका है। मोइत्रा ने भी लुई विटॉं के लेदर बैग का प्रयोग किया था, जिसकी कीमत लाखों रुपये की थी।

प्रधानमंत्री की तारीफ रिसाइकिल्ड मेटेरियल से बनी जैकेट पहनने के लिए हो रही है, वह भी मंहगे और ब्रांडेड उत्पादों के प्रयोद के लिए जाने जाने जाते हैं।