कोरोना के मुद्दे पर भी हिन्दू-मुसलमान ध्रुवीकरण की कोशिश में है बीजेपी?

09:05 am May 19, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

क्या बीजेपी कोरोना के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरना चाहती है और यह प्रचारित करना चाहती है कि कांग्रेस ने कुंभ को 'सुपर स्प्रेडर' कह कर समाज को बाँटने की कोशिश की है? क्या बीजेपी इसी बहाने कोरोना के मुद्दे पर भी हिन्दु-मुसलमान ध्रुवीकरण करने की कोशिश में है?

यह सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि बीजेपी ने कहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कुंभ को कोरोना का 'सुपर स्प्रेडर' कहा है और पार्टी कार्यकर्ताओं को ऐसा कह कर प्रचारित करने का निर्देश दिया है। 

क्या है मामला?

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस की तीखी आलोचना करते हुए आरोप लगाया है कि उसने देश, सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने के लिए टूलकिट का सहारा लिया है और कोरोना के नए वैरिएंट को मोदी स्ट्रेन कह कर प्रचारित किया है।

कांग्रेस ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए इसे 'फ़ेक' क़रार दिया है और कहा है कि उसने ऐसा कोई टूलकिट नहीं बनाया है। 

कांग्रेस प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे कोरोना के नए वैरिएंट को 'मोदी स्ट्रेन' या 'इंडिया स्ट्रेन' कह कर प्रचारित करें। पात्रा ने यह भी कहा है कि कोरोना के दौरान लोगों की मदद करने का कांग्रेस का दावा सिर्फ दिखावा और कुछ पत्रकारों के साथ मिल कर प्रचार है।

पात्रा ने यह भी कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कुंभ मेले को कोरोना का 'सुपर स्प्रेडर' क़रार दिया। 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने कहा है कि कांग्रेस समाज को बाँट रही है और वह इस मामले में उस्ताद है। 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि कांग्रेस मौत का राजनीतिक लाभ उठा रही है, यह नहीं सोचा जा सकता था कि वह इस स्तर तक उतर सकती है। 

कांग्रेस का पलटवार

कांग्रेस ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए पलटवार किया है। उसने कहा है कि बीजेपी ने ऐसा कोई टूलकिट नहीं बनाया है। बीजेपी ने कोरोना कुप्रबंध से लोगों का ध्यान हटाने के लिए यह नकली टूलकिट बनाया है और यह कह कर प्रचारित कर रही है कि कांग्रेस ने यह किया है। 

पार्टी के प्रवक्ता राजीव गौडा ने कहा है कि ऐसे समय जब कोरोना से लोग बेहाल है, बीजेपी इस तरह का शर्मनाक जालसाजी कर रही है। उन्होंने चेतावनी दी है कि संबित पात्रा और नड्डा के ख़िलाफ़ जालसाजी का मुकदमा चलाया जा सकता है।