सड़क हादसे: भागलपुर में 9 प्रवासी मजदूरों की मौत; यवतमाल में 3 मरे

11:17 am May 19, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

बिहार के भागलपुर में मंगलवार सुबह हुई एक बस और ट्रक की टक्कर में 9 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। यह हादसा भागलपुर के नौगछिया इलाक़े में हुआ। 

महाराष्ट्र के यवतमाल में मंगलवार तड़के हुए ऐसे ही एक हादसे में बस ने ट्रक को टक्कर मार दी। इसमें 3 प्रवासी मजदूरों और बस ड्राइवर की मौत हो गई और 22 लोग घायल हो गए। इंडिया टुडे के मुताबिक़, यह सड़क हादसा सुबह 3.30 बजे तब हुआ, जब बस प्रवासी मजदूरों को रेलवे स्टेशन छोड़ने के लिए सोलापुर से नागपुर जा रही थी। इन प्रवासी मजदूरों को झारखंड जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में चढ़ना था। 

प्रवासी मजदूरों को ले जा रहे वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटनाएं लगभग हर दिन सामने आ रही हैं। इससे पहले प्रवासी मजदूरों को ले जा रहा एक ट्रक सोमवार शाम को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में पलट गया। इंडिया टुडे के मुताबिक़, हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई है और कई मजदूर घायल हुए हैं। मरने वालों में सभी महिलाएं हैं। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौक़े पर पहुंची। घायलों को पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बीते शनिवार को राजस्थान से घर लौट रहे प्रवासी मजदूरों से भरे ट्रक की उत्तर प्रदेश के औरेया में दूसरे ट्रक से टक्कर हो गई थी। इसमें 24 मजदूरों की मौत हो गयी थी और 36 घायल हो गए थे। 

महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश में अपने घरों के लिये निकले प्रवासी मजदूरों को ले जा रहे 2 अलग-अलग वाहन शनिवार सुबह मध्य प्रदेश में हादसे का शिकार हो गये थे। हादसे में 4 महिलाओं समेत कुल 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 29 लोग जख्मी हो गये थे। 

कुछ दिन पहले महाराष्ट्र से मध्य प्रदेश में अपने घर को लौट रहे 16 मजदूर औरंगाबाद में ट्रेन से कटकर मारे गए थे। इन मजदूरों के ऊपर से एक मालगाड़ी गुजर गई थी। सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर घर लौट रहे ये मजदूर रेलवे ट्रैक के किनारे-किनारे चल रहे थे और भयंकर थकान के कारण ट्रेन की पटरियों पर ही सो गए थे।