देशभर में अमूल दूध 2 रुपये महंगा, अब बाकी भी रेट बढ़ाएंगे

07:01 am Mar 01, 2022 | सत्य ब्यूरो

अमूल ने देशभर में अपना दूध दो रुपये प्रति लीटर महंगा कर दिया है।  नई कीमतें 1 मार्च 2022 से लागू हो गई हैं। एकसाथ इतने ज्यादा दाम पहले नहीं बढ़ते थे। जैसा का आमतौर पर होता है अमूल के बाद देश के तमाम राज्यों में सक्रिय दूध कंपनियां भी अपना दूध महंगा करेंगी, जिनमें मदर डेयरी (दिल्ली), वीटा (हरियाणा), पराग (यूपी), वेरका (पंजाब), सुधा (बिहार) के अलावा पारस, आनंद, मोहन आदि कंपनियां भी अपना रेट कुछ न कुछ बढ़ाती हैं। 

अमूल का कहना है कि उसने दो वर्षों से दामों में बढ़ोतरी नहीं की थी, इसलिए अब रेट में चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। नए रेट लागू होने पर अमूल गोल्ड का आधा लीटर पैक 30 रुपये, अमूल ताजा का आधा लीटर पैक 27 रुपये, अमूल शक्ति का आधा लीटर पैक 24 रुपये का मिलेगा।

अमूल ने इस बढ़ोतरी की वजह पैकेजिंग, परिवहन और पशु चारे की लागत बढ़ना आदि बताई है। अमूल ने कहा कि उसने किसानों से दूध खरीदने की कीमतों में भी 35 रुपये से 40 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। अमूल ने दावा किया है कि अमूल दूध उत्पादक किसानों को प्रति एक रुपये में से 80 पैसे लौटाता है। कीमतों में बढ़ोतरी करीब सात महीने बाद हुई है। पिछली बार अमूल ने अपने दूध की कीमत जुलाई 2021 में बढ़ाई थी।

बता दें कि अमूल एक सहकारी संस्थान है। जिसकी शुरुआत गुजरात में हुई थी। अमूल किसानों से दूध खरीदकर उनको पैक करता है और फिर अमूल नाम से बेचता है। दिसंबर 2021 में, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कृष्णा जिले में भी अमूल परियोजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने डेयरी किसानों से दूध एकत्र करने के लिए अमूल के साथ सहयोग किया, जिसका उद्देश्य राज्य में विक्रेताओं और मध्यस्थों द्वारा वसूले जाने वाले मूल्यों को कम करना था।

अमूल की घोषणा के बाद लोग सोशल मीडिया पर सरकार की आलोचना कर रहे हैं। कुछ ने लिखा है कि क्या इसी अच्छे दिन का इंतजार था। कुछ ने कहा कि चूंकि अमूल दूध शहरों में बिकता है और चुनाव अब पूर्वांचल के ग्रामीण इलाकों में हो रहा है और वहां दूध की किल्लत नहीं है तो इसीलिए यह रेट बढ़ाया गया है। अमूल बिना सरकार से पूछे रेट नहीं बढ़ा सकता। 

कुछ ने महंगाई में दूध और महंगा करने के लिए सीधे सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। कुछ लोगों ने आशंका जताई है कि दूध के बाद पेट्रोल भी महंगा होगा। सरकार को सिर्फ 10 मार्च का इंतजार है। इसके बाद पेट्रोल भी कम से कम पांच रुपये महंगा हो जाएगा।