मैं बीजेपी की वैक्सीन नहीं लगवाऊंगा: अखिलेश यादव

08:26 pm Jan 02, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

एक ओर केंद्र सरकार देश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियों में जुटी है, वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि वह बीजेपी की वैक्सीन को नहीं लगवाएंगे क्योंकि वह इस पर भरोसा नहीं करते। 

अखिलेश यादव ने शनिवार को कहा, ‘ये सरकार जो ताली-थाली बजाने से कोरोना हटा रही थी, उसे क्या ज़रूरत है कि वह इतनी बड़ी कोल्ड चेन बनाए। हम लोग यहां बिना मास्क के बैठे हैं, तो हमें वैक्सीन की क्या ज़रूरत है।’ 

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि कोरोना का डर विपक्ष के लिए है कि वह कहीं कोई कार्यक्रम न कर ले। अखिलेश ने कहा कि जब उनकी सरकार आएगी तो सबको मुफ़्त वैक्सीन लगेगी और वे बीजेपी की वैक्सीन का भरोसा नहीं कर सकते। अखिलेश ने कहा कि सरकार तब कोरोना मानती है जब विपक्ष कोई कार्यक्रम करे। 

अखिलेश का यह बयान थोड़ी ही देर में न्यूज़ चैनलों पर जोर-शोर से चलने लगा और इस पर बीजेपी नेताओं की प्रतिक्रिया भी आई। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘अखिलेश ने कोरोना वैक्सीन लगाने से मना करके देश की सरकार का ही नहीं, उन वैज्ञानिकों का भी अपमान किया है, जिन्होंने दिन-रात मेहनत करके वैक्सीन को तैयार किया है, उन्हें इसके लिए माफ़ी मांगनी चाहिए।’

मौर्या ने ट्वीट कर कहा, ‘अखिलेश यादव को वैक्सीन पर भरोसा नहीं है और उत्तर प्रदेश वासियों को अखिलेश यादव पर भरोसा नहीं है।’ उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता कम से कम 25 साल तक अखिलेश को मौक़ा देने वाली नहीं है। 

अनुराग ठाकुर, संबित पात्रा की टिप्पणी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एएनआई से कहा, ‘अखिलेश यादव वैक्सीन को किसी पार्टी से जोड़कर देखते हैं तो यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। किसी भी नेता का इस तरह का बयान यह दिखाता है कि वे राजनीति से ऊपर उठकर नहीं सोचते।’ बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने अखिलेश के बयान पर कहा, ‘हे प्रभु!, इनका क्या हाल हो गया है, अब वैक्सीन भी इन्हें बीजेपी की दिख रही है!’

देश भर के कई राज्यों की तरह आज उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वैक्सीन के लिए ड्राई रन किया गया। यह ड्राई रन राज्य की राजधानी लखनऊ में 6 जगहों पर किया गया।

डॉ. हर्षवर्धन की सफाई

कोरोना की वैक्सीन को देश भर के लोगों के लिए मुफ़्त बताने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इसे लेकर सफाई दी है। डॉ. हर्षवर्धन ने पहले कहा था कि कोरोना की वैक्सीन देश भर में सभी लोगों के लिए मुफ़्त होगी। लेकिन बाद में उन्होंने ट्वीट कर रहा कि टीकाकरण के पहले दौर में कोरोना की मुफ़्त वैक्सीन देश भर में 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिलेगी। इसके अलावा बचे 27 करोड़ लोग कौन लोग होंगे, जिनका टीकाकरण होना है, इस बारे में जुलाई तक फ़ैसला कर लिया जाएगा।

कोविशील्ड, कोवैक्सीन को मंजूरी 

शुक्रवार को कोविशील्ड को मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भी सरकार की ओर से गठित पैनल ने मंजूरी दे दी है। हालांकि इन दोनों वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को लेकर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया की मंजूरी जरूरी होगी।