अग्निपथः आर्मी की अधिसूचना जारी, 1 जुलाई से रजिस्ट्रेशन

02:47 pm Jun 20, 2022 | सत्य ब्यूरो

अग्निपथ के खिलाफ देशव्यापी विरोध के बावजूद भारतीय सेना ने पहले दौर की भर्ती के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी है। भर्ती रैलियों के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से शुरू हो रहा है।

सोमवार को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि अग्निपथ योजना या 'अग्निवीर' में नामांकन करने वाले युवाओं को भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में नामांकन करने का अवसर दिया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा की गई घोषणा में यह कहा गया है।

अग्निपथ के खिलाफ 'भारत बंद' के कारण दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम और बाजार बंद हो गए। विरोध करने वाले उम्मीदवार चार साल की नौकरी योजना का विरोध कर रहे हैं क्योंकि इसमें चार साल के बाद कोई सेवा गारंटी नहीं है और न ही इसमें कोई पेंशन या ग्रेच्युटी है। अग्निपथ योजना के तहत केवल 25 प्रतिशत रंगरूटों - जिन्हें 'अग्निवीर' कहा जाता है - को नियमित रूप से 15 साल की सेवा के लिए चुना जा सकता है जिसमें पेंशन लाभ होता है।

अधिसूचना से पता चलता है कि मेडिकल शाखा के तकनीकी संवर्गों को छोड़कर, अग्निपथ भारतीय सेना में सैनिकों के लिए एकमात्र प्रवेश बिंदु है। 14 जून के ठीक बाद कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे, जब 17.5-21 आयु वर्ग से तीनों सेवाओं में सैनिकों की भर्ती के लिए योजना की घोषणा की गई थी। सरकार ने बाद में ऊपरी आयु सीमा में दो साल की छूट दी, यह स्वीकार करते हुए कि कोरोनो वायरस महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में भर्ती पर रोक के कारण उम्मीदवार अधिक उम्र के हो सकते हैं।