कोरोना वायरस से भारत में पहली मौत

10:10 am Mar 13, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना वायरस से भारत में पहली मौत हो गई है। उत्तरी कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में यह मौत हुई है। मरने वाले शख़्स की उम्र 76 साल थी। यह शख़्स एक महीने तक सऊदी अरब में रहा था और 29 फ़रवरी को वहां से लौटा था। बुजुर्ग की तब हैदराबाद एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग भी की गई थी लेकिन उस समय उनमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं मिले थे लेकिन बीते मंगलवार को उनका कोरोना टेस्ट पॉजीटिव आया था। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामुलु ने ट्वीट कर कहा है कि इस शख़्स के परिवार के लोगों और वह जिनसे मिला-जुला था, उनकी पहचान करने की कोशिश की जा रही है। 

5 मार्च को यह शख़्स एक स्थानीय प्राइवेट अस्पताल में इलाज कराने गया था और खांसी, बुखार के बाद उसे वहां भर्ती कर लिया गया था। बुजुर्ग को अस्थमा और हाइपरटेंशन की भी बीमारी थी। इसके बाद उन्हें हैदराबाद के एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था और उनके सैंपल को जांच के लिये भेजा गया था। राज्य सरकार का कहना है कि लेकिन इससे पहले ही बुजुर्ग के परिजनों ने उन्हें अस्पताल से डिसचार्ज करा लिया था। सरकार के स्वास्थ्य अधिकारियों ने उनके परिजनों को बुजुर्ग को गुलबर्ग इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस में रखने के लिये कहा लेकिन वे नहीं माने और उन्हें दूसरे हॉस्पिटल ले गये। बुजुर्ग को इलाज के बाद वहां से डिसचार्ज कर दिया गया। जब परिजन उन्हें फिर से गुलबर्ग के हॉस्पिटल ला रहे थे तो रास्ते में उनकी मौत हो गई। इस दौरान इन हॉस्पिटल में जो भी लोग बुजुर्ग के संपर्क में आये हैं, उनके सैंपल की जांच की जा रही है। सरकार का कहना है कि उनकी हालत स्थिर है। 

कर्नाटक के कई लोग इटली में एयरपोर्ट पर फंसे हुए हैं। इटली ही इस वायरस से सबसे ज़्यादा प्रभावित है। इसके अलावा ईरान में भी हज़ारों लोग फंसे हुए हैं। कोरोना वायरस के कारण शेयर बाज़ार की भी हालत बेहद ख़राब है और सेंसेक्स और निफ़्टी लगातार गिर रहे हैं। 

सुप्रीम कोर्ट भी चिंतित

कोरोना वायरस के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही को किस तरह सीमित किया जाए, इसे लेकर चीफ़ जस्टिस ऑफ़ इंडिया (सीजेआई) एस.ए.बोबडे ने गुरुवार शाम को जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस यू.यू.ललित के साथ बैठक की। बैठक के बाद बताया गया कि कोर्ट में चल रही छुट्टियों को आगे बढ़ा जाये या नहीं, इस बारे में शुक्रवार को फ़ैसला लिया जाएगा। अदालत ऐसे हालात में वीडियो कांन्फ़्रेसिंग के जरिये सुनवाई करने पर भी विचार कर रही है जिससे कोर्ट रूम में कम संख्या में लोग आयें। 

दिल्ली में सतर्कता बरतते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने 31 मार्च तक तमाम स्कूल-कॉलेज और सिनमाघरों को बंद करने का आदेश दिया है। केजरीवाल ने कहा है कि जिन स्कूल-कॉलेजों में परीक्षाएं नहीं हो रही हैं उन्हें भी 31 मार्च तक बंद कर दिया जाए। इससे पहले दिल्ली सरकार ने 31 मार्च तक प्राइमरी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था।