यदि आज चुनाव हुए तो कौन जीतेगा? जानें इंडिया टुडे के सर्वे में क्या सामने आया

09:16 am Aug 23, 2024 | सत्य ब्यूरो

लोकसभा चुनाव कुछ दिन पहले ही हुए हैं और अब कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में लोग सरकार के काम से कितना खुश हैं या फिर कितना नाराज़ हैं? कौन से मुद्दे लोगों के लिए सबसे ज़्यादा मायने रखते हैं? यदि आज लोकसभा के चुनाव हो जाएँ तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं? 

यह भाँपने के लिए इंडिया टुडे ने सी-वोटर के साथ मिलकर 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे किया। रिपोर्ट के अनुसार पूछा गया कि यदि आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो किस गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी। इसके जवाब में लोगों का मानना है कि एनडीए को 299 सीटें, इंडिया गठबंधन को 233 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य के खाते में 11 सीटें जा सकती हैं। यानी एनडीए को 6 सीटों का फायदा होता दिख रहा है तो इंडिया गठबंधन को 1 सीट का नुक़सान होता दिख रहा है। 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों में एनडीए के खाते में 293 सीटें थीं। 

यदि आज आम चुनाव हुए तो बीजेपी को 244 सीटें, कांग्रेस को 106 सीटें और अन्य को 193 सीटें मिलने का अनुमान है। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 240 सीटें मिली थीं, तो कांग्रेस को 99 सीटें मिली थीं। 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार यह सर्वे 15 जुलाई से 10 अगस्त 2024 के बीच किया गया। इसमें देशभर के 543 लोकसभा क्षेत्रों से 1 लाख 36 हजार 463 लोगों ने हिस्सा लिया। सर्वे में देश की सबसे बड़ी समस्या के बारे में पता किया गया तो सामने आया कि 28 फीसदी लोग बेरोजगारी को, 19 फीसदी लोग महंगाई को, 6 फीसदी लोग गरीबी को, 6 फीसदी लोग कृषि संकट को, 5 फीसदी लोग बिजली-पानी-सड़क को सबसे बड़ी समस्या मानते हैं। 

नरेंद्र मोदी का प्रदर्शन कैसा है?

आज तक की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रदर्शन कैसा है? इस पर 34 फीसदी लोगों का मानना है अच्छा, 15 फीसदी लोग कह रहे हैं कि पीएम मोदी का प्रदर्शन औसत है, जबकि 10 फीसदी लोग खराब और 13 फीसदी लोगों का कहना है कि पीएम मोदी का प्रदर्शन बहुत ख़राब है।

मोदी के बाद कौन?

मोदी के बाद कौन? इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन सर्वे में इस सवाल का जवाब भी ढूंढने की कोशिश की गई। सर्वेक्षण से पता चलता है कि 25% से अधिक लोगों ने अमित शाह का समर्थन किया है, और उन्हें योगी आदित्यनाथ और नितिन गडकरी जैसे अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं की तुलना में भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पीएम मोदी के उत्तराधिकारी के रूप में शीर्ष पसंद के रूप में देखा जा रहा है।

लगभग 19% लोगों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दूसरे स्थान पर रखा है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी बीजेपी के भीतर शीर्ष स्थान के लिए तीसरे सबसे पसंदीदा व्यक्ति हैं, जिन्हें 13% वोट मिले हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को लगभग 5% लोगों ने पसंद किया।

खास बात यह है कि अमित शाह की मौजूदा 25% अनुमोदन रेटिंग है और फरवरी 2024 और अगस्त 2023 में पिछले सर्वेक्षणों की तुलना में इसमें गिरावट आई है। तब उनकी रेटिंग 28% और 29% रही थी।

हरियाणा को लेकर क्या कहता है सर्वे?

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गई है और 1 अक्टूबर को चुनाव होने हैं। सर्वे में मुख्यमंत्री के प्रदर्शन से जुड़ा सवाल पूछा गया तो 22 फीसदी लोग सीएम सैनी के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं, जबकि 40 फीसदी लोग मुख्यमंत्री के काम से संतुष्ट नहीं है। 19 फीसदी लोग ऐसे हैं जो सीएम के काम से कुछ हद तक संतुष्ट हैं। सर्वे के अनुसार हरियाणा के 27 फीसदी लोगों का कहना है कि वे सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं, जबकि 44 फीसदी लोगों का कहना है कि वे सरकार के काम से असंतुष्ट हैं, साथ ही 25 फीसदी लोग कुछ हद तक सरकार के कामकाज से खुश हैं।

45 फीसदी लोगों ने कहा कि सूबे में बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है, जबकि सिर्फ 3 फीसदी लोगों ने कहा कि करप्शन बड़ा मुद्दा है। 14 फीसदी लोगों का कहना है कि महंगाई बड़ा मुद्दा है। हालाँकि 13 फीसदी लोग विकास को, 3 फीसदी लोग कानून व्यवस्था को, 2 फीसदी लोग किसानों से जुड़े मुद्दे को बड़ा मानते हैं।

जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव होना है। 10 साल बाद यहां विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के 47 फीसदी लोगों का कहना है कि बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है। इसके बाद 17 फीसदी लोग महंगाई को, 11 फीसदी लोग विकास को, 4 फीसदी लोग भ्रष्टाचार को और 1-1 फीसदी लोग क़ानून व्यवस्था को मुद्दा मानते हैं।