+
बीएचयू: इफ्तार पार्टी को लेकर बवाल, कुलपति का पुतला फूंका 

बीएचयू: इफ्तार पार्टी को लेकर बवाल, कुलपति का पुतला फूंका 

बीएचयू में इफ्तार पार्टी के आयोजन का आखिर छात्रों ने क्यों विरोध किया है और क्या उन्होंने कुलपति पर ग़लत आरोप लगाए हैं?

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में इफ्तार पार्टी के आयोजन को लेकर बुधवार शाम को बवाल हुआ है। विश्वविद्यालय के कैंपस में स्थित महिला महाविद्यालय में छात्रों और टीचर्स ने इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था। लेकिन कुछ छात्रों ने इसे नई परंपरा बताते हुए विरोध किया है। 

इसके बाद छात्रों के एक गुट ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन का उनके आवास के बाहर ही पुतला फूंक दिया। 

कुलपति का पुतला फूंकने वाले छात्र शुभम का कहना है कि छात्रों के मुद्दे पर कुलपति पूरी तरह अलग हो जाते हैं जबकि इफ्तार पार्टी के लिए उनके पास काफी वक्त है। उन्होंने कहा कि इफ्तार पार्टी का आयोजन विश्वविद्यालय की परंपरा से हटकर किया गया है। उन्होंने कुलपति को हिंदू विरोधी बताया।

जबकि आशीर्वाद नाम के छात्र ने कहा कि वह बीते 5 साल से विश्वविद्यालय में हैं और कभी यहां पर इफ्तार पार्टी का आयोजन नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि यह तुष्टीकरण की कार्रवाई है।

बीएचयू प्रवक्ता का बयान 

जबकि बीएचयू के प्रवक्ता डॉ. राजेश सिंह ने कहा कि महिला महाविद्यालय में रमजान के महीने में हर साल इफ्तार पार्टी का आयोजन होता है और कुलपति और रजिस्ट्रार इसमें भाग लेते रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी तरह की नई परंपरा का आरोप लगाया जाना पूरी तरह गलत है।

कुलपति के द्वारा इफ्तार पार्टी में भाग लेने की कुछ तस्वीरें सामने आई थी और इसके बाद छात्रों के एक गुट ने उनका विरोध शुरू कर दिया।

बीते दिनों में रामनवमी के जुलूस के मौके पर कई राज्यों में हुई हिंसा, अजान विवाद और हनुमान चालीसा के बाद बीएचयू में इफ्तार पार्टी के आयोजन को लेकर यह नया विवाद खड़ा होता दिखाई दे रहा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें