+
हिंदू संगठनों का प्रदर्शन, कहा- कुतुब मीनार का नाम विष्णु स्तंभ रखा जाए

हिंदू संगठनों का प्रदर्शन, कहा- कुतुब मीनार का नाम विष्णु स्तंभ रखा जाए

दिल्ली में गांवों और सड़कों का नाम बदले जाने की मांग के बाद अब कुतुब मीनार का नाम बदलने की मांग उठी है। ऐसी मांगों के पीछे क्या आधार है?

हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को दिल्ली में कुतुब मीनार के बाहर प्रदर्शन किया है। इनकी मांग थी कि कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तंभ रखा जाए। ये कार्यकर्ता महाकाल मानव सेवा और कुछ अन्य हिंदू संगठनों से जुड़े हैं।

प्रदर्शनकारियों ने कुतुब मीनार के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ भी किया।

मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने, रामनवमी के मौके पर हुई हिंसा, ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे सहित कई मामलों को लेकर देश का सियासी माहौल इन दिनों बेहद गर्म है।

ताजमहल के बंद 22 कमरों को खुलवाए जाने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट में दायर याचिका की भी खासी चर्चा है।

दिल्ली पुलिस ने सभी प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने कुतुब मीनार परिसर में स्थित कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद में उल्टी रखी भगवान गणेश की मूर्तियों को लेकर नाराजगी जाहिर की।

बता दें कि दिल्ली में शाहीन बाग और जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने को लेकर बुलडोजर चलाने के मामले में भी जमकर सियासत हुई है और शाहीन बाग में एमसीडी का भारी विरोध हुआ है।

नाम बदलने की मांग 

दूसरी ओर दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दिल्ली में 40 गांवों के नाम बदले जाने की मांग की है। आदेश गुप्ता की यह भी मांग है कि दिल्ली में अकबर रोड, हुमायूं रोड, औरंगजेब लेन और तुगलक लेन की सड़कों के नाम बदल दिए जाने चाहिए। 

आदेश गुप्ता ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम को पत्र लिखकर कहा है कि इन सड़कों के नाम महाराणा प्रताप, गुरु गोविंद सिंह, महर्षि वाल्मीकि और जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखे जाने चाहिए।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें