हिमाचल राजनीति में नया मोड़, तीन विधायकों का इस्तीफा

10:04 am Mar 23, 2024 | सत्य ब्यूरो

हिमाचल में कांग्रेस का समर्थन कर रहे उन तीन निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। ये तीनों अब भाजपा टिकट पर उपचुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस के कुछ विधायकों के साथ इन तीनों ने भी 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन का समर्थन किया था। 

तीन विधायकों - होशयार सिंह (देहरा), केएल ठाकुर (नालागढ़) और आशीष शर्मा (हमीरपुर) ने इस बात से इनकार किया कि उन पर इस्तीफा देने के लिए भाजपा का दबाव था। हालांकि सारा फैसला दिल्ली में हुआ। तीनों विधायक दिल्ली से एक चार्टर्ड फ्लाइट से शिमला पहुंच गए हैं। छह अयोग्य कांग्रेस विधायक भी एक या दो दिन में औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल हो सकते हैं। 

दिल्ली से तीनों विधायक तीन घंटे में ही दिल्ली से लौट आए और इस्तीफा दे दिया। भाजपा विधायक बिक्रम सिंह और राकेश जम्वाल के साथ तीनों विधायक एक चार्टर्ड विमान से जुब्बरहट्टी हवाई अड्डे पर उतरे। वे विधानसभा सचिव को अपना इस्तीफा सौंपने के लिए सीधे विधानसभा पहुंचे, जहां उनके साथ पूर्व सीएम जय राम ठाकुर और अन्य भाजपा विधायक भी थे। बाद में, वे राजभवन गए और राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया से मुलाकात की और उन पर एक जून को विधानसभा उपचुनाव के लिए पहले ही घोषित छह सीटों के साथ तीन सीटों को नए सिरे से चुनाव के लिए अधिसूचित करने के लिए दबाव डाला।

इस घटनाक्रम से संकेत मिल रहा है कि भाजपा चाहती है कि अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस विधायकों के छह क्षेत्रों के साथ निर्दलियों की तीन विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हो। 68 सदस्यों वाली विधानसभा में अब कांग्रेस के 34 और भाजपा के 25 विधायक हैं। फिलहाल कांग्रेस सरकार को कोई खतरा नहीं है।