मंकीपॉक्सः दिल्ली में दूसरा केस मिला, मरीज विदेशी नागरिक  

09:19 pm Aug 01, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली में मंकीपॉक्स का दूसरा केस मिला है। देश में अभी तक मंकीपॉक्स के 6 मामले हो चुके हैं। पीटीआई के मुताबिक नाइजीरिया के नागरिक में मंकीपॉक्स के पॉजिटिव लक्षण पाए गए हैं। हरियाणा के यमुनानगर में जिन दो बच्चों के रविवार को टेस्ट हुए थे, उनकी टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 

35 साल के जिस नाइजीरियाई नागरिक में लक्षण पाए गए हैं उसकाविदेश यात्रा का कोई हालिया इतिहास नहीं मिला है। नाइजीरियाई नागरिक को इन्फेक्शन के इलाज के लिए नोडल अस्पताल दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इस विदेशी नागरिक को पिछले पांच दिनों से छाले और बुखार हैं। उसके नमूने पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) भेजे गए थे। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि सोमवार शाम आई रिपोर्ट से पता चला है कि वह सकारात्मक था।

अफ्रीकी मूल के मंकीपॉक्स के दो संदिग्ध मरीजों को भी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इससे पहले भी दिल्ली में मंकीपॉक्स का केस मिला था। उस मरीज का अभी इलाज चल रहा है। इस बीच हरियाणा में जिन छोटे भाई-बहनों का टेस्ट किया गया था और उनके नमूनो को एम्स दिल्ली में भेजा गया था, उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। केरल में मंकीपॉक्स से एक मौत हुई है लेकिन उस मरीज ने विदेश यात्रा की थी। फिलहाल हालात काबू में हैं लेकिन सभी राज्यों को एलर्ट किया गया है।