हुड्डा के करीबी उदय भान बने हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष

02:35 pm Apr 27, 2022 |

कांग्रेस हाईकमान ने उदय भान को हरियाणा प्रदेश कांग्रेस का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। अब तक यह जिम्मेदारी कुमारी सैलजा के पास थी। कुमारी सैलजा की ही तरह उदय भान भी दलित समुदाय से आते हैं।

होडल के पूर्व विधायक उदय भान हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेहद करीबी हैं और कई बार विधायक रहे हैं। हुड्डा वर्तमान में विपक्ष के नेता हैं। 

बीते कई दिनों से हरियाणा में कांग्रेस संगठन में बदलाव की अटकलें चल रही थी जो बुधवार को सच साबित हुई। 

कांग्रेस हाईकमान ने चार नेताओं को कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाया है। इनमें श्रुति चौधरी, रामकिशन गुर्जर, जितेंद्र कुमार भारद्वाज और सुरेश गुप्ता का नाम शामिल है। साफ है कि कांग्रेस हाईकमान ने हरियाणा के अंदर बड़े जातीय समूहों को साधने की पूरी कोशिश की है।

प्रदेश कांग्रेस में गुटबाजी

भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा कांग्रेस में सबसे ताक़तवर नेता हैं और 2019 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने उनके नेतृत्व में बेहतर प्रदर्शन किया था। हरियाणा कांग्रेस के बारे में कहा जाता है कि यहां पार्टी कई गुटों में बंटी हुई है। इनमें सबसे बड़ा गुट हुड्डा का है, इसके बाद कुमारी सैलजा, कांग्रेस विधायक दल की पूर्व नेता किरण चौधरी और राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला का भी अपना गुट है। 

गुटबाजी के कारण ही प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रहे अशोक तंवर को पार्टी छोड़नी पड़ी थी और अब वह टीएमसी के रास्ते होते हुए आम आदमी पार्टी में आ चुके हैं।

आम आदमी पार्टी की चुनौती

हरियाणा में नवंबर 2024 में विधानसभा के चुनाव होंगे और इस लिहाज से विधानसभा चुनाव में ढाई साल का वक्त है। लेकिन हरियाणा से लगते राज्यों दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी सत्ता में है इसलिए इस बार कांग्रेस को बीजेपी के साथ ही आम आदमी पार्टी से भी लड़ना होगा। 

यह माना जा रहा था कि कांग्रेस हाईकमान कुलदीप बिश्नोई को भी कोई बड़ी जिम्मेदारी देगा लेकिन पार्टी ने ऐसा नहीं किया है। कुलदीप बिश्नोई या कुमारी सैलजा में से किसी एक को कांग्रेस राज्यसभा भेज सकती है।

किसान आंदोलन की तपिश की वजह से हरियाणा का सियासी माहौल बेहद गर्म रहा था और तब बीजेपी और जेजेपी की सरकार मुश्किलों में घिर गई थी। हरियाणा में शहरी निकाय चुनाव बिल्कुल नजदीक हैं और कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष उदय भान और भूपेंद्र सिंह हुड्डा की परीक्षा भी इस चुनाव में होगी।