हरियाणा: बीजेपी के 67 उम्मीदवारों की सूची जारी, जानें सीएम का क्या हुआ

09:06 pm Sep 04, 2024 | सत्य ब्यूरो

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने बुधवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें राज्य की कुल 90 सीटों में से 67 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। सूची में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का नाम भी शामिल है।

मुख्यमंत्री सैनी लाडवा सीट से चुनाव लड़ेंगे। इस वर्ष मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह हरियाणा के मुख्यमंत्री बनने तक सैनी कुरुक्षेत्र से सांसद थे। फिलहाल वह करनाल विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां उन्होंने जून में उपचुनाव में जीत हासिल की थी। बीजेपी द्वारा जारी इस सूची में पूर्व मंत्री अनिल विज का नाम भी शामिल है। पार्टी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि हरियाणा के मंत्री अनिल विज को अंबाला कैंट विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है। 

भाजपा की राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को तोशाम सीट से चुनाव लड़ने के लिए पार्टी का टिकट मिला है। दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी यानी जेजेपी के तीन पूर्व विधायकों देवेंद्र बबली, राम कुमार गौतम और अनूप धानक को क्रमशः टोहाना, सफीदों और उकलाना विधानसभा क्षेत्रों से भाजपा का टिकट मिला है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा की ओर से प्रतिनिधित्व करने का मौका पाने वाले कुछ अन्य प्रमुख लोगों में रतिया से भाजपा की पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल, आदमपुर से भाजपा के पूर्व लोकसभा सांसद कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई और अटेली से केंद्रीय योजना, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती सिंह शामिल हैं। 

29 अगस्त को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई भाजपा की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई और उन्हें अंतिम रूप दिया गया। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

जानिए, कांग्रेस की क्या तैयारी

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन पर बात चल रही है। कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार गठबंधन के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति बन गई है। इसका मतलब है कि दोनों दल गठबंधन के पक्ष में हैं और सीट बँटवारे पर फ़ैसला होना है।

पिछले कुछ दिनों से गठबंधन को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सुगबुगाहट थी। सूत्रों के अनुसार दोनों दलों के नेताओं के बीच इसको लेकर बातचीत भी हुई। गठबंधन की यह जानकारी तब आई है जब कुछ घंटे पहले ही विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सुझाव दिया कि इंडिया ब्लॉक के सदस्य अप्रैल-जून के आम चुनाव से पहले बनी साझेदारी को जारी रखेंगे।

कांग्रेस और आप के एक साथ इंडिया गठबंधन को वोट देने पर भाजपा को इस राज्य में लगातार दूसरी बार क्लीन स्वीप करने से रोका जा सकता है। वैसे, हाल के कुछ सर्वे बीजेपी के लिए नकारात्मक तस्वीर पेश कर रहे हैं। गठबंधन होने पर बीजेपी के लिए और मुश्किलें बढ़ेंगी ही।