हरियाणा: बीजेपी की पहली सूची जारी, बबीता फ़ोगाट, योगेश्वर दत्त को टिकट

06:25 pm Sep 30, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 78 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। सूची के मुताबिक़, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से और पहलवान बबीता फोगाट दादरी से चुनाव लड़ेंगी। हाल ही में पार्टी में शामिल हुए पहलवान योगेश्वर दत्त और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह को भी पार्टी ने टिकट दिया है।

प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को टोहाना सीट से टिकट दिया गया है। बीजेपी को लोकसभा चुनाव 2019 में हरियाणा में सभी 10 सीटों पर जीत मिली थी और विधानसभा सीटों के लिहाज से देखें तो पार्टी राज्य की 90 में से 79 सीटों पर आगे रही थी। इस जीत से बीजेपी के हौसले बुलंद है और उसने मिशन 75 प्लस का नारा दिया है। 

प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में रोहतक में रैली की थी और हरियाणा में बीजेपी के चुनाव प्रचार का आगाज किया था। दूसरी ओर विपक्ष की हालत राज्य में बेहद ख़राब है। हरियाणा में मुख्य विपक्षी दलों के नाम पर कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) हैं। कांग्रेस भयंकर गुटबाज़ी से परेशान है और इसी वजह से उसे कुछ दिन पहले ही उसे अपने प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर को हटाना पड़ा है। इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला के अपने बेटे अजय चौटाला और उनके दो बेटों दुष्यंत और दिग्विजय चौटाला को पार्टी से निकाल दिये जाने के बाद इनेलो टूट गई थी।

दुष्यंत और दिग्विजय चौटाला ने अपनी पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) बना ली और वे भी चुनाव मैदान में हैं। आम आदमी पार्टी, जो हरियाणा में सरकार बनाने का दावा कर रही थी लेकिन लोकसभा चुनाव में बुरी गत होने के कारण वह बीजेपी को चुनौती देती नहीं दिखती। बीएसपी हरियाणा में कई दलों के साथ गठबंधन करके ख़ुद ही तोड़ भी चुकी है और वह अपने आधार राज्य में ही पस्त है, ऐसे में मतदाता हरियाणा में उसका साथ देंगे, कहना मुश्किल है।