हरियाणा के कांग्रेस प्रभारी का इस्तीफा

05:20 pm Oct 14, 2024 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया ने हाल के हरियाणा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए राज्य विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद अपना इस्तीफा दे दिया।

भाजपा ने 8 अक्टूबर को आश्चर्यजनक रूप से हरियाणा में वापसी की थी। जश्न में डूबी कांग्रेस की खुशी लंबी नहीं चल पाई। भाजपा ने ऐतिहासिक तीसरी बार उल्लेखनीय जीत हासिल की, जबकि एग्जिट पोल में भाजपा के हारने की भविष्यवाणी की गई थी। भाजपा ने हरियाणा में 90 में से 48 सीटें जीतीं; बहुमत का आंकड़ा 46 है। कांग्रेस ने 37 सीटें जीतीं। 1966 में अपनी स्थापना के बाद से हरियाणा में किसी भी पार्टी ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल नहीं की है।

उन्होंने कहा, ''हरियाणा के नतीजे आने के अगले ही दिन मैंने अपने इस्तीफे की पेशकश की थी। मैं किसी पद का लालची नहीं हूं। हरियाणा के एआईसीसी प्रभारी ने सोमवार को आजतक पर कहा कि हरियाणा के चुनाव परिणाम अभूतपूर्व हैं और ईवीएम के इशारे पर भाजपा द्वारा हरियाणा की लगभग 15 सीटों पर हेराफेरी की गई है।

कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया ने स्वीकार किया कि हाल के हरियाणा विधानसभा चुनावों में 15 प्रमुख सीटों ने भाजपा की जीत में निर्णायक भूमिका निभाई। पांच दशकों से अधिक समय तक पार्टी में वरिष्ठ पदों पर रहे बाबरिया ने कहा कि वह जल्द ही एक पूर्ण प्रेस बयान जारी करेंगे।

बाबरिया ने कहा, "मैंने हमेशा पार्टी द्वारा मुझे सौंपे गए कार्यों की जिम्मेदारी ली है। मैं 52 वर्षों से संगठन के साथ हूं, और यह व्यक्तिगत लाभ के लिए किसी पद से चिपके रहने के बारे में नहीं है।" उन्होंने कहा कि दिल्ली लोकसभा चुनाव में भी पार्टी की हार के बाद उन्होंने अपने इस्तीफे की पेशकश की थी।

गंभीर स्वास्थ्य चिंताओं का हवाला देते हुए, बाबरिया ने खुलासा किया कि 8 सितंबर के आसपास उनकी हालत खराब होने के बाद उन्हें अलग-थलग रहने की सलाह दी गई थी, जिससे वह चुनाव अभियान में भाग नहीं ले सके।

उन्हें 9 जून, 2023 को हरियाणा के एआईसीसी प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया था।