गुजरात चुनाव: पहले चरण में 89 सीटों पर हुआ 61% मतदान

08:27 am Dec 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 61 प्रतिशत मतदान हुआ। 19 जिलों की 89 सीटों के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक 14,382 मतदान केंद्रों पर चला। 2017 के विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 68 प्रतिशत मतदान हुआ था। दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा और तब 93 सीटों पर वोटिंग होगी। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। 

पहले चरण में 39 राजनीतिक दलों के 788 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रहे। इसमें से 718 पुरूष और 70 महिला उम्मीदवार हैं। 

गुजरात बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल ने मतदान किया।

चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने पूरी ताकत झोंकी। बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा सहित कई नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा तो आम आदमी पार्टी की तरफ से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मोर्चा संभाला। 

कांग्रेस के लिए राहुल गांधी ने 1 दिन चुनाव प्रचार किया और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कुछ जगहों पर चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया।

ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी,  गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी, छह बार के विधायक कुंवरजी बावलिया, कांतिलाल अमृतिया, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा और गुजरात आप के अध्यक्ष गोपाल इटालिया प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं। 

इन जिलों में मतदान

पहले चरण में कच्छ, सुरेंद्र नगर, जामनगर, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, नवसारी, वलसाड, भरूच, सूरत, तापी, डांग, अमरेली, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, गिर सोमनाथ की सीटों पर मतदान हुआ। 

2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 2012 के प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया था। 2012 में कांग्रेस को जहां 61 सीटें मिली थी वहीं 2017 में यह आंकड़ा 77 हो गया था, दूसरी ओर बीजेपी 2012 में मिली 115 सीटों के मुक़ाबले 2017 में 99 सीटों पर आ गयी थी। लेकिन उसके बाद से कांग्रेस के 17 विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं। 

बीजेपी ने कहा है कि अगर वह सत्ता में आई तो भूपेंद्र पटेल ही अगले मुख्यमंत्री होंगे।  

अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले दावा किया था कि गुजरात में आम आदमी पार्टी सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने इसके पीछे आईबी की एक रिपोर्ट का हवाला दिया था। 

त्रिकोणीय मुक़ाबला?

गुजरात में चुनावी लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही होती रही है। 182 सीटों वाली गुजरात की विधानसभा में मुश्किल से पांच-छह सीटों को छोड़कर बाकी सीटें इन्हीं दो राजनीतिक दलों की झोली में जाती हैं। लेकिन इस बार कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के चुनाव मैदान में आने के बाद मुक़ाबला त्रिकोणीय हो गया है। 

आप क्या करेगी?

गुजरात में बीजेपी साल 1995 से लगातार सत्ता में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह जैसे पार्टी के बड़े और ताकतवर नेता इसी राज्य से आते हैं। पिछले दिनों गुजरात में हुई चुनावी सभाओं में जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्बन नक्सल कहकर अपने राजनीतिक विरोधियों पर हमला बोला है, उससे ऐसा जरूर लगता है कि बीजेपी को आम आदमी पार्टी के द्वारा उसके वोटों में सेंध लगने का डर है। 

हालांकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि बीजेपी का गुजरात में बीजेपी का सीधा मुकाबला कांग्रेस से ही है।