बिलकीस बानोः मुजरिमों ने गवाहों को धमकाया भी था

06:30 pm Aug 20, 2022 | सत्य ब्यूरो

बिलकीस बानो मामले में कम से कम तीन गवाहों को धमकी दी गई थी। ये धमकी 11 में से कुछ दोषियों की ओर से दी गई थी, जिन्होंने कहा था कि छूटने के बाद वे उन तीनों को देख लेंगे। हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में 2017 और 2021 के बीच पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि मामले के 11 में से कम से कम चार दोषियों ने पैरोल पर बाहर होने पर उन्हें धमकी दी थी।  

गुजरात सरकार द्वारा 1992 की नीति के तहत उनकी छूट याचिका को मंजूरी देने के बाद स्वतंत्रता दिवस पर गोधरा जेल से बाहर आए 11 लोगों में से दो के खिलाफ दाहोद में एफआईआर दर्ज की गई थी, जिसकी कानूनी विशेषज्ञों और कार्यकर्ताओं ने व्यापक निंदा की थी।

उनमें से एक के बाद 11 लोगों को रिहा कर दिया गया। दोषी राधेश्याम शाह, ने अप्रैल 2022 में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, यह तर्क देते हुए कि उसने इस मामले में 15 साल से अधिक जेल में बिताए थे। बता दें कि 2002 के गुजरात नरसंहार के दौरान हिंसा से बचने के लिए भागते समय बिलकीस बानो 21 साल की थी, और पांच महीने की गर्भवती थी, और उसकी तीन साल की बेटी मारे गए सात लोगों में से एक थी।

6 जुलाई, 2020 को सिंगवड़ निवासी सबराबेन पटेल ने दाहोद के राधिकपुर पुलिस स्टेशन में धारा 354 (शील भंग करने के इरादे से हमला या आपराधिक बल), 504 (धमकाना), 506 (2) (हत्या की धमकी) और 114 के तहत एफआईआर कराई थी। इसमें राधेश्याम शाह और मितेशभाई भट्ट को नामजद किया गया था। पटेल ने कहा था कि तीन लोगों ने उन्हें धमकी देते हुए कहा था गवाहों को उनके बयानों के साथ सलाखों के पीछे डाल दिया जाएगा। दोषी शाह और भट्ट इस सप्ताह रिहा हुए 11 दोषियों में शामिल हैं। एचटी ने उस एफआईआर की कॉपी देखी है।

पटेल के वकील बाजे सिंह लबाना ने कहा कि इस मामले में क्रॉस शिकायतें मिली हैं जहां दोषियों ने आवेदक पटेल के खिलाफ आईपीसी की समान धाराओं के तहत केस दर्ज कराया था। लिमखेड़ा की एक अदालत में मुकदमे चल रहे हैं और गवाहों से जिरह की गई है।

इसी तरह, मंसूरी अब्दुल रज्जाक अब्दुल मजीद ने 1 जनवरी, 2021 को दाहोद पुलिस में शैलेश चिम्मनलाल भट्ट के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज कराई। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि माजिद को उस दिन दोषी से धमकियां मिलीं और जिस दिन से उसे राज्य रिजर्व पुलिस (एसआरपी) की सुरक्षा मिली। लेकिन पिछले दो साल से सुरक्षा छीन ली गई थी और अब माजिद को पैरोल पर रिहा होने पर अपनी जान को खतरा होने का डर था। माजिद ने अपनी शिकायत में भट्ट को वापस जेल भेजने की अपील की गई थी। एचटी ने शिकायत की प्रति देखी है। 

30 जुलाई, 2017 को गोविंद नाई के खिलाफ घांची आदमभाई इस्माइलभाई और घांची इम्तियाजभाई यूसुफभाई द्वारा दायर एक अन्य शिकायत में, आवेदकों ने आरोप लगाया कि आरोपियों ने उन्हें समझौता करने के लिए धमकी देने की कोशिश की, जिसमें विफल रहने पर जान से मारने की धमकी दी गई। एचटी ने शिकायत की प्रति देखी है। मामले में 23 गवाह हैं और उनमें से कुछ ने शिकायत की है कि उन्हें पूर्व में धमकियां मिली थीं। इस मामले के एक गवाह रज्जाक बरिया ने भी शिकायक की है।

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छूट रिपोर्ट में पैरोल पर दोषियों के खिलाफ शिकायतों का ऐसा कोई मामला नहीं है। नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने कहा, पुलिस और जेल सलाहकार समिति ने उनके आचरण पर गौर किया और इसे संतोषजनक पाए जाने के बाद उन्हें रिहा करने का फैसला किया गया। पंचमहल जिला कलेक्टर सुजल मायात्रा और दाहोद के पुलिस अधीक्षक बलराम मीणा ने फोन कॉल का जवाब नहीं दिया।

रिहा किए गए 11 लोगों में जसवंत नई, गोविंद नई, शैलेश भट्ट, राधेशम शाह, बिपिन चंद्र जोशी, केसरभाई वोहानिया, प्रदीप मोर्धिया, बाकाभाई वोहानिया, राजूभाई सोनी, मितेश भट्ट और रमेश चंदना शामिल हैं। कोई भी मुजरिम टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं था। 

एचटी ने पाया कि उनमें से कम से कम तीन के खिलाफ धमकी और धमकी की पुलिस शिकायत दर्ज की गई थी।

जनवरी 2008 में मुंबई में एक विशेष केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अदालत ने गैंगरेप और हत्या के आरोप में 11 आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। बाद में बॉम्बे हाईकोर्ट ने सजा को बरकरार रखा।

शाह ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 432 और 433 के तहत सजा में छूट की मांग करते हुए गुजरात हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। अदालत ने उनकी याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि उनकी छूट का फैसला करने वाली उपयुक्त सरकार महाराष्ट्र थी, न कि गुजरात क्योंकि मामला गुजरात से बाहर चल रहा था। इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। 13 मई के अपने आदेश में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चूंकि अपराध गुजरात में किया गया था, इसलिए गुजरात राज्य शाह के आवेदन की जांच करने के लिए उपयुक्त सरकार थी।

11 दोषियों को रिहा किए जाने के बाद, बिलकीस बानो ने एक बयान में कहा कि इस फैसले ने न्याय में उनके विश्वास को हिलाकर रख दिया, जिससे वह स्तब्ध और अवाक रह गईं। उन्होंने कहा कि इस तरह का फैसला लेने से पहले किसी ने उनकी सुरक्षा के बारे में नहीं पूछा और गुजरात सरकार से अपील की कि वह इस कदम को वापस ले। विपक्ष ने सरकार पर नियम तोड़ने का आरोप लगाया है लेकिन प्रशासन का कहना है कि उचित प्रक्रिया का पालन किया गया।