+
G20 बैठकः दिल्ली में दफ्तर, स्कूल, दुकानें, बैंक 8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे

G20 बैठकः दिल्ली में दफ्तर, स्कूल, दुकानें, बैंक 8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे

दिल्ली में जी 20 बैठक के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सरकार को सलाह दी थी कि राजधानी में तीन दिनों की सार्वजनिक छुट्टी घोषित कर दी जाए। इसी वजह से सरकार ने 8 से 10 सितंबर तक सबकुछ बंद रखने की सलाह दी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली के सभी सरकारी, नगर निगम और निजी कार्यालय और स्कूल 8 सितंबर से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे। साथ ही बैंक, वित्तीय संस्थान और दुकानें भी तीन दिन बंद रहेंगी। 

दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव को पत्र लिख कर आग्रह किया था कि ऐसा करना जरूरी है। उन्होंने कहा था कि 8 सितंबर से 10 सितंबर तक सरकारी छुट्टी घोषित की जाए। इसके बाद दिल्ली सरकार ने इसकी घोषणा की।

जी 20 शिखर सम्मेलन दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं का एक समूह है। भारत इसकी अध्यक्षता करेगा। इसका आयोजन 9 सितंबर और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में अत्याधुनिक भारत मंडपम सम्मेलन केंद्र में आयोजित होने वाला है। जी 20 की मेजबानी और अध्यक्षता बारी-बारी से हर देश को मिलती है।

दिल्ली पुलिस ने यह कदम संभावित ट्रैफिक की दिक्कतों की वजह से उठाया है। चूंकि, अधिकांश आगमन 8 सितंबर को होंगे और प्रतिनिधि 10-11 सितंबर को अपने-अपने देशों के लिए वापसी करेंगे, इसलिए बड़े पैमाने पर ट्रैफिक प्रभावित होगा। दिल्ली पुलिस चाहती है कि हवाईअड्डे से होटल तक प्रतिनिधियों के लिए सुरक्षित मार्ग की जरूरत होगी। ऐसे में सभी दफ्तरों, दुकानों, बैंकों, स्कूल-कॉलेजों को बंद करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है।

जी 20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, चीनी प्रधान मंत्री शी जिनपिंग, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन सहित कई राष्ट्राध्यक्ष और राजनयिक आ रहे हैं। इसलिए दिल्ली पुलिस किसी भी तरह का ट्रैफिक जोखिम या सुरक्षा जोखिम नहीं लेना चाहती है।

विश्व के बड़े नेताओं के अलावा ग्लोबल आर्थिक मुद्दों, सहयोग और नीति समन्वय पर चर्चा के लिए तमाम आर्थिक विशेषज्ञों और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के एकसाथ आने की उम्मीद है।

पुलिस अपने कर्मचारियों को केमिकल और जैविक (बॉयो) हथियारों को संभालने के लिए प्रशिक्षित कर रही है। पुलिसकर्मियों के सॉफ्ट स्किल पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने विशेष प्रकार के हथियार, गोला-बारूद, बुलेटप्रूफ जैकेट और एक्स-रे मशीनें खरीदी हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें