+
जम्मू में लश्कर का आतंकी गिरफ़्तार, बीजेपी आईटी सेल का प्रमुख था : रिपोर्ट

जम्मू में लश्कर का आतंकी गिरफ़्तार, बीजेपी आईटी सेल का प्रमुख था : रिपोर्ट

जम्मू कश्मीर में एक आतंकवादी बीजेपी के आईटी सेल का प्रभारी कैसे बन गया? जानिए, वह कैसे आया पकड़ में और क्या थी उसकी साज़िश।

जम्मू-कश्मीर के रियासी ज़िले में रविवार सुबह लश्कर-ए-तैयबा यानी एलईटी के दो सशस्त्र आतंकवादियों को पकड़ा गया है। गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों में से एक की पहचान तालिब हुसैन के रूप में हुई है। वह कथित तौर पर बीजेपी में जम्मू प्रांत के अल्पसंख्यक मोर्चा के आईटी और सोशल मीडिया सेल का प्रभारी रहा था। हालाँकि, बीजेपी ने कहा है कि तालिब हुसैन केवल 18 दिनों के लिए पार्टी का सदस्य बना रहा था और 27 मई 2022 को इस्तीफा दे दिया था।

गिरफ़्तार आतंकी तालिब हुसैन राजौरी का रहने वाला है जबकि दूसरा आतंकी पुलवामा का फैजल अहमद डार है। दोनों को जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के टक्सन ढोक गांव के निवासियों की मदद से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आतंकियों के पास से पुलिस ने 2एके राइफल, सात ग्रेनेड और एक पिस्टल बरामद किया है।

डीजीपी ने आतंकियों पर काबू पाने वाले ग्रामीणों को 2 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दो मोस्ट वांटेड आतंकवादियों को पकड़ने में बड़े साहस और बहादुरी का प्रदर्शन करने वाले टक्सन ढोक के ग्रामीणों को 5 लाख रुपये नकद पुरस्कार देने की भी घोषणा की।

तालिब के कथित तौर पर बीजेपी का कभी सक्रिय सदस्य रहने की ख़बर आने पर सोशल मीडिया पर बीजेपी पर निशाना साधा गया। इसपर बीजेपी ने सफाई दी है। एक रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी ने ऑनलाइन सदस्यता की प्रणाली को दोषी ठहराया जो लोगों को बिना उनकी पृष्ठभूमि की जाँच के पार्टी में शामिल होने की अनुमति दे रही है।

जम्मू कश्मीर में पार्टी प्रवक्ता आरएस पठानिया ने कहा है कि इस गिरफ्तारी से एक नया मुद्दा सामने आया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'मैं कहूंगा कि यह एक नया मॉडल है - बीजेपी में प्रवेश करना, पहुंच हासिल करना, रेकी करना... शीर्ष नेतृत्व को मारने की साज़िश भी थी जिसका पुलिस ने भंडाफोड़ किया।'

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'सीमा पार, ऐसे लोग हैं जो आतंक फैलाना चाहते हैं। अब कोई भी ऑनलाइन बीजेपी का सदस्य बन सकता है। मैं कहूंगा कि यह एक खामी है क्योंकि आपराधिक रिकॉर्ड या उन लोगों के बैकग्राउंड की जाँच करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है जो ऑनलाइन सदस्यता ले रहे हैं।'

रिपोर्ट के अनुसार 9 मई को बीजेपी ने तालिब को जम्मू प्रांत में पार्टी के आईटी और सोशल मीडिया का प्रभारी नियुक्त किया था।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा जम्मू-कश्मीर द्वारा जारी एक पुराने आदेश में कहा गया था, 'श्री तालिब हुसैन शाह, द्रज कोटरांका, बुढान, जिला राजौरी, तत्काल प्रभाव से नए आईटी और सोशल मीडिया प्रभारी बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा जम्मू प्रांत होंगे।' बता दें कि तालिब की जम्मू-कश्मीर के अध्यक्ष रवींद्र रैना सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ कई तसवीरें भी सामने आई हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें