+
एमपी: जेलर ने मुसलिम बंदियों की दाढ़ी कटवाई, पाकिस्तानी बताया

एमपी: जेलर ने मुसलिम बंदियों की दाढ़ी कटवाई, पाकिस्तानी बताया

कांग्रेस के विधायक और मध्य प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारी आरिफ मसूद ने गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मामले की शिकायत की है। इस मामले में जेलर का क्या कहना है?

मध्य प्रदेश की राजगढ़ जिला जेल में जेलर द्वारा पांच मुसलिम युवकों की दाढ़ी जबरन कटवा देने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। युवकों को शांति भंग करने के आरोप में पकड़ा गया था। जेल भेजा गया तो जेलर ने पांचों की दाढ़ी कटवा दी। युवकों का आरोप है उन्होंने विरोध किया तो जेलर ने कहा, ‘पाकिस्तान से आये हो क्या?’

जानकारी के अनुसार, राजगढ़ जिले की जीरापुर तहसील के पांच युवकों कलीम खां, तालिब खां, आरिफ खां, सलमान खां और वहीद खां को 13 सितंबर को राजगढ़ जिले की जीरापुर पुलिस ने शांति भंग करने के आरोप में पकड़ा था। 

सभी पर भारतीय दंड विधान की धारा 151 लगाई गई थी। इनकी किसी भी तरह की पुरानी आपराधिक हिस्ट्री नहीं है। 

जीरापुर पुलिस ने शांति भंग करने के आरोप में पकड़े गये पांचों युवकों को जीरापुर की तहसील न्यायालय में पेश किया था। न्यायालय ने पांचों को न्यायिक अभिरक्षा में जिला जेल राजगढ़ भेज दिया था।

बताया गया है कि जेलर एन.एस.राणा जेल का नियमित निरीक्षण करने पहुंचे थे तो उनकी निगाह पांचों युवकों पर पड़ी थी। आरोप है कि पांचों युवकों की दाढ़ी काटने के आदेश उन्होंने दिये। युवकों ने विरोध किया था लेकिन जेलर नहीं माने थे। उनके अड़ जाने पर पांचों युवकों की दाढ़ी जेल के नाई ने काट दी थी। 

यह भी आरोप है कि जेलर ने तंज कसते हुए विरोध करने वाले युवकों से ‘सवाल’ किया था, ‘पाकिस्तान से आये हो क्या?’ 

 - Satya Hindi

राजगढ़ कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा 

जमानत मिलने पर युवक जेल से छूटे। पूरा मामला सार्वजनिक हुआ। मुसलिम समुदाय के लोगों ने जेलर और जेल प्रबंधन के बर्ताव पर जमकर आक्रोश जताया। राजगढ़ कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा गया। 

कलीम नामक युवक का कहना है, ‘वह 8 सालों से दाढ़ी रखे हुए था। मगर जबरन उसकी दाढ़ी कटवा दी गई।’

उधर, इस मामले पर जेलर राणा ने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा, ‘हमारे यहां रोजाना 8 से 10 लोग आते हैं। कौन आता है? कौन जाता है? मुझे इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। धर्म के अनुसार जेल में दाढ़ी-बाल रखने की अनुमति है। ये जो भी लोग हैं, अकारण मामले को तूल दे रहे हैं। मैंने उसकी (कलीम की) पहले की फोटो देखी, उसने एक हाथ की काफी लंबी दाढ़ी रखी थी।’

कांग्रेस ने की शिकायत, कलंक बताया

मामला सामने आने के बाद कांग्रेस के विधायक और मध्य प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारी आरिफ मसूद ने गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मामले की शिकायत की है। पीड़ितों को साथ लेकर मसूद बीती शाम मिश्रा से मिले। शिकायती पत्र सौंपा है। उन्होंने जेलर और जेल प्रशासन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

मसूद ने मीडिया से कहा, ‘पांच युवकों की दाढ़ी राजगढ़ जेल में जबरदस्ती और विरोध के बावजूद काटी गई है। दर्दनाक और गंभीर घटना है। मध्य प्रदेश को कलंकित करने वाली घटना है। इस तरह का वातावरण सूबे में पहले कभी भी नहीं रहा है।’ 

मसूद ने कहा, ‘जेल मंत्री मिश्रा ने मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने तत्काल पूरे मामले की जांच का आदेश देने के साथ ही भरोसा दिलाया है कि जांच के बाद दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ वे सख्त एक्शन लेंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें