+
उत्तराखंड एग्जिट पोल 2022: बीजेपी-कांग्रेस में कड़ी टक्कर

उत्तराखंड एग्जिट पोल 2022: बीजेपी-कांग्रेस में कड़ी टक्कर

उत्तराखंड में सरकार बनाने के लिए 36 विधायक चाहिए लेकिन कई एग्जिट पोल इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए बीजेपी और कांग्रेस के बीच जबरदस्त टक्कर दिखा रहे हैं। 

पांच चुनावी राज्यों में शामिल उत्तराखंड को लेकर भी एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। 70 सीटों वाले उत्तराखंड में सरकार बनाने के लिए 36 विधायक चाहिए लेकिन कई एग्जिट पोल इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए बीजेपी और कांग्रेस के बीच जबरदस्त टक्कर दिखा रहे हैं। बीते विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहां 57 सीटों पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस सिर्फ 11 सीटों पर जीती थी।

टाइम्स नाउ-वीटो का एग्जिट पोल उत्तराखंड में बीजेपी को 37 सीटें जबकि कांग्रेस को 31 सीट मिलने की बात कहता है। यहां आम आदमी पार्टी को 1 सीट और अन्य को भी 1 सीट मिलने की बात कही गई है। 

उत्तराखंड में पोल ऑफ़ पोल्स में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिख रही है।

 - Satya Hindi

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल कहता है कि उत्तराखंड में बीजेपी को 36-46 जबकि कांग्रेस को 20-30 सीटें मिल सकती हैं। यहां बीएसपी को 2-4 और अन्य को 2-5 सीट मिलने की बात कही गई है। जबकि टुडे चाणक्य का एग्जिट पोल बीजेपी को 43, कांग्रेस को 24 और अन्य को 3 सीट मिलने की बात कहता है। 

सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक़, बीजेपी को राज्य में 26-32 सीटें, कांग्रेस को 32-38 सीटें, आम आदमी पार्टी को 0-2 सीटें और अन्य को 3-7 सीटें मिल सकती हैं।

 - Satya Hindi

जन की बात के एग्जिट पोल में बीजेपी को 32-41 कांग्रेस को 27-35 और आम आदमी पार्टी को 0-1 सीट मिलने की बात कही गई है। 

न्यूज़ एक्स का एग्जिट पोल कहता है कि उत्तराखंड में कांग्रेस 33-35 सीटें जीत सकती है जबकि बीजेपी को 31-33 सीट मिलने की बात कही गई है। यहां आम आदमी पार्टी 0 से 3 सीट जीत सकती है। 

 - Satya Hindi

ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

लालकुआं सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार हरीश रावत, खटीमा से मुख्यमंत्री और बीजेपी उम्मीदवार पुष्कर सिंह धामी, बाजपुर से कांग्रेस उम्मीदवार यशपाल आर्य, चकराता से कांग्रेस उम्मीदवार प्रीतम सिंह, चौबट्टाखाल से बीजेपी उम्मीदवार सतपाल महाराज, धर्मपुर से कांग्रेस उम्मीदवार दिनेश अग्रवाल, गदरपुर से बीजेपी उम्मीदवार अरविंद पांडे, कालाढूंगी से बीजेपी उम्मीदवार बंशीधर भगत, रानीखेत से करण माहरा, सल्ट से रंजीत सिंह रावत चुनाव मैदान में हैं।

बीजेपी ने पिछले साल कुछ महीनों के अंदर लगातार मुख्यमंत्रियों को बदल दिया था और इसे लेकर कांग्रेस ने उसे चुनाव प्रचार के दौरान कटघरे में खड़ा किया था।

पंजाब में आप सरकार 

पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। लेकिन एग्जिट पोल इस बार आम आदमी पार्टी की जीत की बात कहते हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक़, पंजाब में आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। 117 सीटों वाले पंजाब में आम आदमी पार्टी को 76-90 कांग्रेस को 19-31, अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 7-11 और बीजेपी को 1-4 सीट मिलने की बात कही गई है।

पंजाब में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 59 है। ऐसे में इस एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी आसानी से सरकार बना सकती है।

 - Satya Hindi

न्यूज़ एक्स के एग्जिट पोल में पंजाब में आम आदमी पार्टी को 56-51, कांग्रेस को 24-29, बीजेपी को1-6 और अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 22-26 सीट मिलने की बात कही गई है। 

सी वोटर के मुताबिक, कांग्रेस को 22-28, बीजेपी गठबंधन को 7-13, आम आदमी पार्टी को 51-61 और अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 20-26 सीटें मिल सकती हैं। जबकि टुडे चाणक्य का एग्जिट पोल कहता है कि आम आदमी पार्टी राज्य में 100 सीटें जीत सकती है। 

इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 10, बीजेपी गठबंधन को 1, अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 6 सीट मिलने की बात कही गई है। जन की बात के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 18-31, बीजेपी गठबंधन को 3-7, आम आदमी पार्टी को 60-84, अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 12 -19 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। 

टाइम्स नाउ-वीटो का एग्जिट पोल कहता है कि राज्य में कांग्रेस को 22, बीजेपी गठबंधन को 5, आम आदमी पार्टी को 70 और अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 19 सीटें मिल सकती हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें