कन्हैया लाल मर्डर मामले की जांच करे एनआईए: गृह मंत्रालय 

01:07 pm Jun 29, 2022 | सत्य ब्यूरो

गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से कहा है कि वह उदयपुर के कन्हैया लाल मर्डर मामले की जांच करे। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कन्हैया लाल की हत्या के मामले में किसी भी संगठन या किसी भी अंतरराष्ट्रीय लिंक के होने की भी गहराई से जांच पड़ताल की जाए। 

बता दें कि कन्हैया लाल की मंगलवार को दो लोगों ने दुकान में घुसकर हत्या कर दी थी। हत्या करने वाले दोनों ही लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने एक वीडियो जारी कर हत्या की जिम्मेदारी ली थी। कन्हैया लाल की हत्या बीजेपी नेता नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी का समर्थन किए जाने को लेकर की गई थी। 

इसके बाद उदयपुर में जोरदार हंगामा हुआ और पुलिस को कर्फ्यू लगाना पड़ा। 24 घंटे के लिए इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है। 

हत्यारों ने कन्हैया लाल की हत्या करने के बाद जो वीडियो जारी किया था उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धमकी दी गई थी। हालात को देखते हुए पूरे राजस्थान में धारा 144 लागू कर दी गई है।

एएसआई निलंबित

हत्या से कुछ दिन पहले कन्हैया लाल को धार्मिक भावनाएं भड़काने जाने के मामले में गिरफ्तार किया गया था और उन्होंने जमानत पर रिहा होने के बाद पुलिस से सुरक्षा भी मांगी थी।

लेकिन बाद में सुलह समझौता होने के बाद पुलिस उनकी सुरक्षा के मामले में आगे नहीं बढ़ी और इसलिए उनकी हत्या में पुलिस की बड़ी चूक मानी जा रही है। 

इसलिए धानमंडी पुलिस स्टेशन के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भंवर लाल को निलंबित कर दिया गया है। 

कन्हैया लाल को लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही थीं और इस बारे में उन्होंने पुलिस से शिकायत भी की थी। 

पाकिस्तानी संगठन से संबंध! 

इस मामले में गिरफ्तार किए गए दोनों अभियुक्त रियाज अहमद और गौस मोहम्मद का पाकिस्तान के एक कट्टरपंथी संगठन से संबंध होने की बात भी सामने आई है। यह दोनों पाकिस्तान में सक्रिय दावत-ए-इस्लामी नाम के संगठन से जुड़े हुए थे। दोनों अभियुक्तों को मंगलवार रात को राजसमंद से गिरफ्तार कर लिया गया था और अभी उन्हें जेल में रखा गया है। इस मामले में तीन और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

नवीन जिंदल को धमकियां

इस बीच बीजेपी के पूर्व नेता नवीन जिंदल ने भी कुछ ऐसे ई-मेल के स्क्रीनशॉट्स को जारी किया है जिसमें उन्हें कन्हैया लाल के जैसा अंजाम भुगतने की धमकी दी गई है। इससे पहले नवीन जिंदल के परिवार को इन धमकियों के चलते दिल्ली छोड़कर जाना पड़ा था। नवीन जिंदल को पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी करने के चलते बीजेपी ने पार्टी से निकाल दिया था।