लोकसभा चुनाव 2024ः खड़गे ने कांग्रेस का मैनिफेस्टो समझाने के लिए पीएम मोदी से मिलने का मांगा समय 

09:45 pm Apr 22, 2024 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पीएम मोदी से मिलकर उन्हें कांग्रेस के मैनिफेस्टो के बारे में समझाना चाहते हैं। उन्होंने सोमवार को इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने का समय मांगा है। 

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस पार्टी के मैनिफेस्टो को समझ नहीं पाए हैं। इसलिए उनसे मिलकर उन्हें मैनिफेस्टो समझाना है। 

कांग्रेस आरोप लगा रही है कि पीएम मोदी कांग्रेस के मैनिफेस्टो या चुनावी घोषणापत्र को लेकर लगातार गलतबयानी कर रहे हैं। कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ चुनाव आयोग में भी शिकायत की है। चुनाव आयोग को कांग्रेस ने कुल 17 शिकायतें की है।  

कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सोमवार को कहा है कि हमारे मैनिफेस्टो की प्रतियां पार्टी नेताओं और लोकसभा उम्मीदवारों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजी जाएंगी। 

कांग्रेस चुनाव आयोग में एक लाख लोगों के हस्ताक्षर करवाकर एक याचिका भी दायर करेगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने जो आरोप लगाए हैं वह हमारे मैनिफेस्टो में है ही नहीं। वे वोटों के लिए सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की कोशिश कर रहे हैं। 

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि जब चुनाव आयोग हर बात पर हस्तक्षेप करता है तो इस मुद्दे पर खामोश क्यों है? उन्होंने कहा कि, चुनाव आयोग को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करना चाहिए। 

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की यह शिकायतें 

कांग्रेस ने कहा है कि हमने चुनाव आयोग से 17 शिकायतें दर्ज की हैं, जिसमें 5 मुख्य हैं। देश के प्रधानमंत्री ने राजस्थान में जिस तरह एक समुदाय के लिए भद्दा वक्तव्य दिया, वह चुनाव आयोग के निर्देशों का उल्लंघन है।

चुनाव आयोग को इसपर सख्त कार्यवाही करनी चाहिए।उनके इस बयान से देश के संविधान, प्रधानमंत्री पद, चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा हो गया है। 

कांग्रेस ने शिकायत की है कि, भाजपा सरकार ने गुजरात समेत कई जगहों पर सत्तारूढ़ पार्टी की तस्वीरें लगाई हैं, जो सिर्फ धर्म की बात करती है।

सूरत में चुनाव के एक दिन पहले कांग्रेस के एक साथ 4 प्रस्तावक बोलते हैं कि वह हस्ताक्षर मेरे नहीं हैं, उसके बाद वह लापता हो जाते हैं।

कांग्रेस ने कहा है कि सूरत लोकसभा सीट पर अन्य उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। ऐसे में सूरत के चुनाव को स्थगित करना चाहिए।

चुनाव आयोग से की गई शिकायत में कांग्रेस ने कहा है कि न्यूज18 चैनल के अमिश देवगन का एक प्रोग्राम भद्दा होने के साथ ही आपसी वैमनस्य, गैरकानूनी और धर्म-पंथ निरपेक्षता के विरुद्ध है, जिसपर प्रतिबंध लगाना आवश्यक है।