दिल्ली में आप सरकार को खतरा नहीं, लेकिन केजरीवाल ने कहा- बहुत खतरा

01:12 pm Jan 27, 2024 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को आरोप लगाया कि भाजपा ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के सात विधायकों को अपने पाले में करने की कोशिश की और उन्हें पाला बदलने के लिए 25 करोड़ रुपये की पेशकश की। उन्होंने दावा किया कि भाजपा द्वारा आप विधायकों से बातचीत की गई थी, जिन्होंने कथित तौर पर धमकी दी थी कि शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। आप ने दावा किया कि बीजेपी नेता की बातचीत ऑडियो टेप मौजूद है।

(दिल्ली विधानसभा के 70 विधायकों में से आम आदमी पार्टी के पास 62 विधायक हैं। भाजपा के पास मात्र 8 विधायक हैं। भाजपा सात विधायक तोड़कर सरकार नहीं बना सकती। उसे आप में बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ करना पड़ेगी, तभी वो केजरीवाल सरकार को गिरा पाएगी। राज्य विधानसभा के चुनाव 2020 में हुए थे।)


केजरीवाल ने आज एक्स (ट्विटर) पर एक लंबी पोस्ट में कहा-  "हाल ही में उन्होंने (भाजपा) दिल्ली के हमारे सात विधायकों से संपर्क किया और कहा, 'हम कुछ दिनों के बाद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लेंगे। उसके बाद हम विधायकों को तोड़ देंगे। 21 विधायकों से बात हो चुकी है। दूसरों से भी बात कर रहे हैं। उसके बाद हम दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार गिरा देंगे। आप भी आ सकते हैं। 25 करोड़ रुपये देंगे और बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।''

मुख्यमंत्री ने कहा- हालांकि भाजपा का दावा है कि उन्होंने 21 विधायकों से संपर्क किया। लेकिन हमारी जानकारी के अनुसार, अब तक केवल 7 विधायकों से संपर्क किया गया और "उन सभी ने इनकार कर दिया।" 

केजरीवाल ने भाजपा पर दिल्ली में AAP सरकार को गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाया क्योंकि वे AAP को चुनावों में हराने में "नाकाम" हैं। इसका मतलब यह है कि मुझे किसी शराब घोटाले की जांच के लिए गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है, बल्कि वे दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार को गिराने की साजिश रच रहे हैं। पिछले नौ वर्षों में, उन्होंने हमारी सरकार को गिराने के लिए कई साजिशें रचीं। लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। ईश्वर और जनता ने हमेशा हमारा साथ दिया है। हमारे सभी विधायक भी एक साथ मजबूत हैं। इस बार भी ये लोग अपने नापाक इरादों में नाकाम रहेंगे।

केजरीवाल ने कहा- "ये लोग जानते हैं कि हमारी सरकार ने दिल्ली के लोगों के लिए कितना काम किया है। उनके द्वारा पैदा की गई तमाम बाधाओं के बावजूद हमने बहुत कुछ हासिल किया है। दिल्ली के लोग AAP से बेहद प्यार करते हैं। इसलिए AAP को चुनाव में हराना उनके बस की बात नहीं है। इसलिए वे नकली शराब घोटाले के बहाने उन्हें गिरफ्तार करके सरकार गिराना चाहते हैं।''

केजरीवाल के ट्वीट के बाद इसी मुद्दे पर दिल्ली की मंत्री आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर डाली। आतिशी ने भी बीजेपी पर दिल्ली में राजनीतिक अशांति पैदा करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि "टेप में, एक भाजपा नेता ने आप विधायक को फोन किया है और कह रहा है कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 21 विधायकों को खरीद लिया जाएगा और अरविंद केजरीवाल की सरकार को गिरा दिया जाएगा। सभी आप विधायकों ने उन्हें दिए जा रहे पैसे से इनकार कर दिया। यह भाजपा की एसओपी है उन्होंने मध्य प्रदेश, कर्नाटक, अरुणाचल में सरकारें गिरा दी हैं।'' उन्होंने कहा, "जहां बीजेपी चुनाव नहीं जीत सकती, वहां वे चुनी हुई सरकार को गिराने की कोशिश करते रहते हैं।"

आरोप से भाजपा का इनकार

दिल्ली के मुख्यमंत्री के आरोपों को खारिज करते हुए बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा- ''अरविंद केजरीवाल फिर से झूठ बोल रहे हैं जैसा कि वह पिछले सात बार से कर रहे हैं। एक बार भी यह बताने में सक्षम नहीं है कि उनसे संपर्क करने के लिए किस फोन नंबर का इस्तेमाल किया गया था, किसने उनसे संपर्क किया और बैठक कहां हुई। वह सिर्फ बयान देते हैं और छिप जाते हैं... उनके साथी जेल में हैं, और वह बार-बार ईडी के समन से बच रहे हैं क्योंकि वह जानते हैं कि उनके पास ईडी के सवालों के जवाब नहीं हैं।'' अरविंद केजरीवाल का आरोप उन खबरों के बीच आया है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आरजेडी और कांग्रेस के साथ जेडीयू गठबंधन को समाप्त करके भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं।