ईडी के समन को नजरअंदाज करने के मामले में, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश हुए केजरीवाल  

12:52 pm Feb 17, 2024 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शनिवार की सुबह राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए हैं। ईडी के समन को नजरअंदाज करने या ईडी द्वारा बार-बार पूछताछ के लिए बुलाये जाने के बाद भी उपस्थित नहीं होने के बाद ईडी ने उनके खिलाफ कोर्ट में शिकायत की थी। 

कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को शनिवार को व्यक्तिगत तौर पर पेश होने का निर्देश दिया था लेकिन केजरीवाल व्यक्तिगत रूप से पेश नहीं होकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेश हुए हैं। 

केजरीवाल ने पेशी के मामले में छूट मांगते हुए कोर्ट से कहा कि आज दिल्ली विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पर चर्चा है। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सुनवाई की अगली तिथि पर वह अदालत में व्यक्तिगत रूप में उपस्थित होंगे। वहीं अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज मैं कोर्ट में आना चाहता था लेकिन बजट सत्र चल रहा है और विश्वास प्रस्ताव आ गया। इसलिए कृप्या उसके बाद की कोई तारीख बताएं। कोर्ट ने इस मामले में अब अगली तारीख 16 मार्च की तय की है। माना जा रहा है कि इस तिथि को केजरीवाल व्यक्तिगत तौर पर अदालत में पेश हो सकते हैं। 

ईडी के 5 समन पर पेश नहीं हुए केजरीवाल 

दिल्ली शराब घोटाला मामले में जांच कर रहा प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने केजरीवाल को पांच बार समन भेजा था और जब वह पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए तब ईडी ने कोर्ट में याचिका लगाई थी। 

ईडी ने बीते 2 फरवरी, 18 जनवरी, 3 जनवरी, 2 नवंबर और 22 दिसंबर को समन जारी कर अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया था। ईडी की याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने बीते 14 फरवरी को समन जारी किया था। इसमें उन्हें 17 फरवरी यानी शनिवार को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया है। इसके बाद शनिवार को उनकी कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से यह पेशी हुई थी। 

दूसरी तरफ ईडी ने उन्हें फिर से समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी ने उन्हें 19 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। 

अब देखना होगा कि केजरीवाल ईडी के समन पर उसके समक्ष पूछताछ के लिए पेश होते हैं कि नहीं। आम आदमी पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं से ईडी पहले ही पूछताछ कर चुकी है। इसमें से मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जैसे वरिष्ठ नेता अभी जेल में हैं। 

दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी आरोप लगाती है कि ईडी भाजपा के इशारे पर उनके नेताओं को परेशान कर रही है। केजरीवाल ने इन इन समन को 'अवैध और राजनीति से प्रेरित' बताते हुए नजरअंदाज कर दिया था।विपक्ष के दूसरे नेताओं का भी आरोप है कि भाजपा ईडी का इस्तेमाल अपने राजनैतिक फायदे के लिए कर रही है।