तेग बहादुर जयंती: लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे मोदी

07:26 am Apr 21, 2022 | सत्य ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। गुरूवार को सिखों के नौवें गुरु तेग बहादुर की जयंती है। साल 1675 में गुरु तेग बहादुर ने चांदनी चौक पर अपनी शहादत दी थी। उनकी शहादत की याद में ही चांदनी चौक पर गुरुद्वारा सीस गंज साहिब बनाया गया है। 

प्रधानमंत्री लाल किले के लॉन से राष्ट्र को संबोधित करेंगे ना कि प्राचीर से। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनसे पहले प्रधानमंत्री रहे तमाम नेता स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते रहे हैं। 

प्रधानमंत्री का भाषण रात को 9:30 बजे शुरू होगा और अफसरों के मुताबिक भाषण में अलग-अलग समुदायों के बीच शांति और भाईचारे को बढ़ाने पर प्रधानमंत्री जोर देंगे। 

इस दौरान 400 संगीतकारों की ओर से धार्मिक प्रस्तुति दी जाएगी और लंगर भी लगेगा। प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर एक सिक्का और स्टांप भी जारी करेंगे।

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी सिख समुदाय के कई अहम नेताओं से मिले थे और उन्होंने सिखों से नजदीकी बढ़ाने की कोशिश की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का एलान भी किया था।