राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर लोगों ने लगाया अनुराग ठाकुर वाला नारा- गोली मारो... को

04:33 pm Feb 29, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

जिस नफ़रत वाले नारे 'गोली मारो... को' को लगाकर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर चर्चा में रहे थे अब एक ग्रुप ने उसी नारे को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर लगाया है। इस नारा को लगाने का यह वीडियो जब वायरल हो गया तो डीएमआरसी ने इसकी पुष्टि की। इसने कहा कि शनिवार सुबह 10:50 बजे यह घटना घटी और इससे जुड़े लोगों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है। डीएमआरसी ने यह कार्रवाई नफ़रत वाले बयान के कारण नहीं, बल्कि मेट्रो परिसर में प्रदर्शन करने/दूसरों को परेशान करने के लिए की है। बता दें कि इस नारे के लगने के बाद हिंसा की कई घटनाएँ आई हैं।

इस नारे को सबसे पहली बार तब चुनावी फ़ायदे के लिए लगाया गया था जब दिल्ली चुनाव के लिए प्रचार अभियान चल रहा था। नेताओं में पहली बार मॉडल टाउन से बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने इसका इस्तेमाल किया था। रैली में उन्होंने नारा लगाया था- 'देश के गद्दारों को...' इस पर उनके समर्थकों की भीड़ ने 'गोली मारो... को' कहकर इसे पूरा किया था। हालाँकि इस मामले ने तब तूल पकड़ा था जब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसी नारे को एक दूसरी चुनावी रैली में लगाया और लगवाया। उन्होंने भी इसी तरह के नारे लगाए थे और उनके साथ चल रहे पार्टी के कार्यकर्ता इसी तरह का जवाब देते हैं।

अनुराग ठाकुर के इस नफ़रत वाले नारे के बाद तो फिर ऐसे नफ़रत वाले बयानों की बाढ़ आ गई थी। उसी समय बीजेपी नेता प्रवेश वर्मा ने नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने वालों के बारे में कहा था कि 'ये लोग घरों में घुसेंगे और बहन व बेटियों का रेप करेंगे।' उनके भाषणों की इसलिए चौतरफ़ा आलोचना हुई कि उनके बयान ध्रुवीकरण करने वाले थे और सांप्रदायिकता को बढ़ाने वाले थे। इसके बाद चुनाव आयोग ने दोनों नेताओं को पार्टी के स्टार कैंपेनरों की सूची से हटाने के आदेश दिए थे। जब इस मामूली कार्रवाई पर चुनाव आयोग की काफ़ी आलोचना हुई थी तब दोनों पर कुछ समय के लिए प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 

इन नफ़रत भरे बयानों के बाद कई जगह पर गोली चलने की घटनाएँ हुईं। नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन के दौरान शाहीन बाग़ में एक के बाद एक गोली चलाने की कई घटनाएँ सामने आईं। इनमें से एक हमलावर ने हिरासत में लिए जाते वक़्त कहा था, ‘हमारे देश में सिर्फ़ हिन्दुओं की चलेगी।’ इससे पहले जामिया मिल्लिया इसलामिया के पास एक नाबालिग शख़्स ने गोली चला दी थी। इसे लेकर ख़ासा हंगामा हुआ था। इस शख़्स ने सरेआम रिवॉल्वर लहराते हुए ‘ये लो आज़ादी’ कहते हुए गोली चलाई थी और ‘दिल्ली पुलिस ज़िंदाबाद’ के नारे भी लगाए थे।

साफ़ शब्दों में कहें तो नफ़रत फैलती गई है। अब इसी बीच राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर इस नफ़रत वाले नारे को लगाने वाला वीडियो वायरल हुआ है। 

राजीव चौक दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़े स्टेशनों में से एक है। यह दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में स्थित है। इस वायरल वीडियो के मामले में डीएमआरसी ने बयान जारी किया है। इसने कहा है कि इस नारे को लगाने में शामिल रहे ग्रुप को आगे की कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया गया है। बयान में डीएमआरसी ने कहा है कि दिल्ली मेट्रो परिसर में किसी तरह का प्रदर्शन और दूसरों को परेशान करने वाली गतिविधि प्रतिबंधित है। इसने यह भी कहा कि ऐसी किसी गतिविधि में शामिल यात्री को मेट्रो परिसर से बाहर किया जा सकता है।