भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक आज, जारी हो सकते हैं उम्मीदवारों के नाम 

10:23 am Feb 29, 2024 | सत्य ब्यूरो

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति या सीईसी की पहली बैठक गुरुवार को पार्टी के दिल्ली स्थित केंद्रीय कार्यालय में होगी। लोकसभा चुनाव करीब है ऐसे में यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह बैठक शाम 6 बजे से होगी। इसमें लोकसभा चुनावों के लिए कई उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए जा सकते हैं। सूत्रों का दावा है कि इस बैठक के बाद गुरुवार देर रात तक या 1 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए 100 या इससे कुछ अधिक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा सकती है। 

पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए जारी की जाने वाली उम्मीदवारों की इस पहली लिस्ट में पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के नाम भी हो सकते हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए जारी हुई भाजपा की पहली लिस्ट में भी पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का नाम शामिल था। 

इस बैठक में भाजपा का शीर्ष नेतृत्व उन सीटों पर खासतौर से जीतने की रणनीति पर चर्चा करेगा जिन पर 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा था। 

लोकसभा चुनाव में एनडीए के लिए 400 पार और भाजपा के लिए 370 सीटें जीतने का लक्ष्य भाजपा ने रखा है। भाजपा का लक्ष्य इस लोकसभा चुनाव में अपना मत प्रतिशत बढ़ाना है।इसके लिए वह मतदाताओं के नए-नए समूह को पार्टी से जोड़ने की कोशिश कर रही है। 

इसी मकसद से दूसरे दलों के कई नेताओं को हाल के दिनों में पार्टी में शामिल करवाया गया है। इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा पहले से कहीं अधिक महिला उम्मीदवारों को टिकट दे सकती है। बुधवार को पार्टी मुख्यालय में इसके कोर ग्रुप की एक बैठक में भी इसको लेकर सहमति बनने की खबर है। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस लोकसभा चुनाव में भाजपा पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में करीब 33 प्रतिशत अधिक महिलाओं को टिकट देगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 53 महिलाओं को टिकट दिया था। 

वहीं 2024 के लोकसभा चुनाव में करीब 70 महिलाओं को टिकट मिल सकता है। कोर ग्रुप की हुई बैठक में 23 राज्यों के संभावित उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट रखी गई थी और विभिन्न नए नामों पर भी इसमें चर्चा की गई थी। सूत्रों का कहना है कि भाजपा इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत कई दूसरे राज्यसभा सांसदों को भी लोकसभा चुनाव में उतार सकती है।