डॉक्टर में कोरोना की पुष्टि के बाद दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट बंद

01:56 pm Apr 01, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

दिल्ली सरकार के हॉस्पिटल दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट के डॉक्टर में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद बुधवार को उस हॉस्पिटल को बंद कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा है कि हॉस्पिटल की ओपीडी, कार्यालय और लैब को बंद कर दिया गया है और उनको सैनिटाइज़ किया जा रहा है। डॉक्टर के संपर्क में जो लोग आए हैं उनको क्वरेंटाइन किया जा रहा है। 

संक्रमित 35 वर्षीय डॉक्टर को डॉ. बाबा साहब आंबेडकर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टर की पत्नी और बच्चे को लोक नायक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। 

हालाँकि डॉक्टर को संक्रमण कहाँ से हुआ यह साफ़ तो नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि डॉक्टर में कोरोना वायरस उनके एक रिश्तेदार से फैला होगा जो इंग्लैंड से आए थे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'संदेह है कि डॉक्टर को संक्रमण उनके भाई और भाभी से हुआ होगा जो हाल ही में इंग्लैंड से लौटे थे। हाल ही में वह उनके घर पर गई थीं।'

दिल्ली सरकार के अधिकारियों की ओर से कहा गया है कि डॉक्टर ने न तो किसी विदेश यात्रा की है और न ही उन्होंने किसी कोरोना वायरस पीड़ित मरीज का इलाज किया है। 

इधर लॉकडाउन के बाद दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट में मरीजों की संख्या काफ़ी घट गई है। ओपीडी में सिर्फ़ 100-150 मरीज ही आ रहे थे। इससे पहले सामान्य दिनों में 1000-1500 मरीज हर रोज आते थे।  

इससे पहले भी दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लिनिक के एक डॉक्टर दंपती में इस वायरस का संक्रमण पाया गया था। माना जाता है कि उन्हें यह संक्रमण सउदी अरब से लौटे एक मरीज से लगा था जो उनसे इलाज कराने आए थे।

बता दें कि दिल्ली में अब तक कम से कम 120 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसमें से 24 मामले तो सिर्फ मंगलवार को ही सामने आए हैं। अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है।