दिल्ली दंगा: दिल्ली पुलिस, केंद्र व दिल्ली सरकार को नोटिस जारी 

12:52 pm Feb 28, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

दिल्ली दंगों के मामले में दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए शुक्रवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस, दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। इस मामले में तीन याचिकाएं दायर की गई हैं। दायर तीन याचिकाओं में से एक याचिका में नागरिकता क़ानून के विरोध में होने वाले प्रदर्शनों के पीछे कौन लोग हैं, इसकी जांच की मांग की गई थी। मुख्य न्यायाधीश डी.एन. पटेल और जस्टिस सी. हरि शकंर ने इस याचिका को लेकर दिल्ली सरकार और गृह मंत्रालय को नोटिस जारी किया है। 

एक अन्य याचिका संजीव कुमार की ओर से दायर की गई है जिसमें सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर, रेडियो जॉकी सायमा, अभिनेत्री स्वरा भास्कर और कुछ अन्य के ख़िलाफ़ सरकार के विरोध में प्रदर्शन करने के लिये भड़काऊ बयान देने की बात कही गई है। तीसरी याचिका बीजेपी की लीगल सेल से जुड़ी लॉयर्स वाइस की ओर से दायर की गई है। इसमें कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, ओवैसी बंधुओं, वारिस पठान, मनीष सिसोदिया, अमानतुल्ला ख़ान और महमूद पारचा पर भड़काऊ भाषण देने और सरकार के ख़िलाफ़ उकसाने की बात कही गई है। इन सभी मामलों में 30 अप्रैल को सुनवाई होगी। 

दूसरी ओर, एस.एन.श्रीवास्तव दिल्ली के नये पुलिस आयुक्त होंगे। दिल्ली में दंगों के बाद हालात को संभालने के लिये श्रीवास्तव को बुलाया गया था। वर्तमान आयुक्त अमूल्य पटनायक का कार्यकाल 29 फ़रवरी को समाप्त हो रहा है। पटनायक को एक महीने का सेवा विस्तार दिया गया था।