दिल्ली: बिना वर्दी के कैब ड्राइवरों पर लगेगा दस हजार का जुर्माना

01:16 pm Feb 07, 2023 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली में आयोजित होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यात्रियों को ले जाने वाले कोमर्शियल वाहनों ऑटो और कैब चालकों के लिए निर्धारित ग्रे वर्दी पहनने का निर्देश जारी किया है। ऐसा नहीं करने पर चालक पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। दिल्ली परिवहन विभाग ने इसके लिए सोमवार को आदेश जारी कर दिया है।

इस आदेश का एक से ज्यादा बार उल्लंघन करने वाले ड्राइवरों अधिक नगद जुर्माने के अलावा लाइसेंस रद्द करने का भी प्रावधान किया गया है।

दिल्ली सरकार का यह आदेश जी20 शिखर सम्मेलन के लिए  वाणिज्यिक वाहन चालकों में अनुशासन पैदा करने के लिए किया गया है। आने वाले दिनों में इसके लिए अभियान भी चलाए जा सकते हैं, जिससे इस आदेश के निर्देशों को लागू किया जाएगा।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के अनुसार, जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों से संबंधित विभागों में कई बैठकें शुरू हो गई हैं। पिछले सप्ताह एक समीक्षा बैठक में, उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने शिखर सम्मेलन के दौरान शहर में ट्रैफिक सेवाओं और उससे जुड़ी कम्यूटर सेवाओं के संबंध में परिवहन विभाग को निर्देश जारी किए थे।

ज्ञात हो कि साल 2023 के लिए G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत को मिली हुई है। सरकार इसको सफल बनाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है। सरकार इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है। दिल्ली के अलावा कई और राज्यों में G-20 से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है।