केजरीवाल सरकार का फ़ैसला, दिल्ली में डीजल के दाम 8.36 रुपये प्रति लीटर कम होंगे

12:46 pm Jul 30, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने गुरूवार को एक अहम फ़ैसला लिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) 30 प्रतिशत से घटाकर 16.75 प्रतिशत कर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि इससे दिल्ली में डीजल के दाम 8.36 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में डीजल का वर्तमान रेट लगभग 82 रुपये था, वो अब 73.64 रुपये होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के समय में दिल्ली के लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने यह फ़ैसला लिया है।

केजरीवाल ने कहा कि बहुत से व्यापारियों, आम लोगों की ओर से यह मांग की जा रही थी कि डीजल के बढ़े दाम से लोगों को तकलीफ़ हो रही है, बजट पर असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस फ़ैसले से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को संभलने में मदद मिलेगी। 

पेट्रोल से महंगा डीजल

हाल ही में डीजल की कीमतों में इस कदर बढ़ोतरी हुई थी कि इसके दाम पेट्रोल से आगे निकल गए थे और काफी दिन डीजल 80 रुपये प्रति लीटर से ज़्यादा के भाव पर बिकता रहा। इससे आम लोग त्राहि-त्राहि करने लगे थे। क्योंकि डीजल के दाम बढ़ते ही सामानों की ढुलाई पर लगने वाला ख़र्च बढ़ जाता है और इससे सामान की क़ीमत बढ़ती है। अंत में आम आदमी की जेब पर इसकी मार पड़ती है। 

‘जॉब पोर्टल शुरू किया’ 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लगातार ऐसे ही क़दम उठा रही है। इसके तहत ही दिल्ली में रेहड़ी-पटरी वालों को उनका काम शुरू करने की इजाजत दी गई है। इसके अलावा जॉब पोर्टल शुरू किया गया है। केजरीवाल ने कहा कि इस पोर्टल की मदद से कंपनियों को कामगार मिल रहे हैं और लोगों को रोज़गार मिल रहा है। केजरीवाल ने कहा कि इससे ऐसे उद्योगपतियों को मदद मिल रही है जिनकी फ़ैक्ट्री में काम करने वाले कामगार लॉकडाउन के संकट के कारण घर चले गए थे।