दिल्ली: बीजेपी ने की राजधानी के 40 गांवों के नाम बदलने की मांग

02:34 pm Apr 29, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने राजधानी के 40 गांवों के नाम बदलने की मांग की है। गुप्ता ने इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा है। उन्होंने इन गांवों के नाम खेल, कला और संस्कृति से जुड़ी बड़ी हस्तियों के नाम पर रखने की मांग की है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद और फैजाबाद जिलों के नाम बदले जाने के बाद कई राज्यों में नामों को बदलने की मांग उठी है। 

कुछ दिन पहले दिल्ली में ही मोहम्मदपुर गांव का नाम माधवपुरम करने की मांग उठी थी और माधवपुरम लिखा एक पोस्टर भी सोशल मीडिया पर आया था।

बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा है कि उनकी पार्टी इन गांवों के नामों को बदलने की मांग खुद नहीं कर रही है बल्कि उसने इस बारे में इन गांवों की पंचायतों से व्यापक विचार-विमर्श के बाद यह मांग की है। 

ये हैं कुछ गांव

जिन गांवों का नाम बदले जाने की मांग की गई है उनमें बेगमपुर, सैदुल्लाजाब, फतेहपुर बेरी, शेख सराय, नेब सराय, जफरपुर कलां,  कादीपुर, नसीरपुर, हसनपुर, ग़ालिब पुर, ताजपुर खुर्द, नज़फगढ़ आदि शामिल हैं। आदेश गुप्ता ने कहा है कि भारत अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और ऐसे में दिल्ली का कोई भी शख्स गुलामी के किसी भी प्रतीक को नहीं चाहता और विशेषकर इन गांवों के लोग इन नामों के पक्ष में बिलकुल भी नहीं हैं।

आदेश गुप्ता ने कहा है कि दिल्ली अब मुगलों की सराय नहीं है बल्कि यह देश की राजधानी है और इन गांवों के युवा ही गुलामी के इन प्रतीकों को अपने साथ नहीं ढोना चाहते।

उन्होंने मांग की है कि मशहूर गायिका लता मंगेशकर, गायक मोहम्मद रफी, उस्ताद बिस्मिल्लाह खान, धावक मिल्खा सिंह, क्रिकेटर यशपाल शर्मा, ऑपरेशन कारगिल में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा, बाटला एनकाउंटर में शहीद हुए इंस्पेक्टर मोहन चंद्र शर्मा और दिल्ली दंगे में मारे गए अंकित शर्मा के नामों पर इन गांवों का नाम रखा जाना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से इस दिशा में सही कदम उठाने की मांग की है। 

यूपी में कई प्रस्ताव

उधर, उत्तर प्रदेश में दूसरी बार योगी सरकार बनते ही कई जिलों और इलाकों के नाम बदले जाने के प्रस्ताव सरकार के पास आने लगे हैं। इनमें फर्रुखाबाद का नाम पांचाल नगर, सुल्तानपुर का नाम कुश भवनपुर, अलीगढ़ का नाम हरि गढ़, मैनपुरी का नाम मयन नगर, फिरोजाबाद का नाम चंद्र नगर, आगरा का नाम अग्रवन, मुजफ्फरनगर का नाम लक्ष्मी नगर, उन्नाव जिले के मियागंज का नाम मायागंज और मिर्जापुर का नाम विंध्य धाम रखने का प्रस्ताव है।

बीते साल मध्य प्रदेश में भी हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति स्टेशन कर दिया गया था।