बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दिल्ली में की पीएम मोदी से मुलाकात 

08:18 pm Feb 07, 2024 | सत्य ब्यूरो

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को दिल्ली जाकर पीएम मोदी से मुलाकात की है। पीएम आवास पर दोनों नेताओं के बीच करीब 30 मिनट तक बातचीत हुई है।

बिहार में नीतीश कुमार के फिर से एनडीए में आने और एनडीए की सरकार बनने के बाद दोनों नेताओं के बीच हुई यह पहली मुलाकात है।  इससे पहले सितंबर में हुए जी-20 सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से दी गई डिनर पार्टी में दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी। 

यह इसलिए भी अहम है क्योंकि नीतीश कुमार कुछ दिनों पहले तक इंडिया गठबंधन का प्रमुख चेहरा थे। इंडिया गठबंधन के निर्माण में उनका सबसे बड़ा योगदान माना जाता है। वहीं अब बदली हुई राजनैतिक परिस्थिति और बिहार में सत्ता समीकरण बदलने के बाद नीतीश कुमार एनडीए का हिस्सा बन चुके हैं। 

दोनों नेताओं के बीच हुई इस मुलाकात में क्या बातचीत हुई इसकी जानकारी मीडिया को अभी नहीं दी गई है लेकिन नीतीश कुमार ने इसे एक शिष्टाचार मुलाकात बताया है। 

दिल्ली आए नीतीश कुमार ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की है। खबर है कि नीतीश कुमार भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से भी मिल सकते हैं। आडवाणी को पिछले दिनों ही भारत रत्न देने की घोषणा केंद्र सरकार ने की थी। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार आडवाणी से मिलकर बधाई देने के साथ ही उनका हालचाल पूछना चाहते हैं। 

पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा से हुई नीतीश कुमार की इस मुलाकात को लेकर राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि इसमें नीतीश कुमार ने 12 फरवरी को बिहार विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट, बिहार सरकार के कैबिनेट विस्तार और आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई होगी। 

नीतीश कुमार से पहले बिहार सरकार के दोनों उप मुख्यमंत्री और भाजपा नेता सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा ने पीएम 6 फरवरी को पीएम आवास पर जाकर पीएम मोदी से मुलाकात की थी। 

28 जनवरी को नीतीश एनडीए में शामिल हुए थे

नीतीश कुमार एक बार फिर से एनडीए में आ चुके हैं। बीते 28 जनवरी को सीएम नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और वामदलों के बिहार में महागठबंधन और राष्ट्रीय स्तर पर बने विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन को छोड़ने की घोषण कर दी थी। उन्होंने इसी दिन इस्तीफा दे दिया था। 

इस्तीफे के कुछ घंटों बाद ही नीतीश कुमार ने फिर से सीएम पद की शपथ ले ली थी। फर्क सिर्फ इतना था कि पहले वह महागठबंधन और इंडिया गठबंधन के साथ थे और बाद में एनडीए में शामिल होकर सीएम बने। एनडीए में उनके जाने से पहले राजद के तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम थे वहीं एनडीए में उनके दुबारा आने पर सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को डिप्टी सीएम बनाया गया है।